shishu-mandir

अगर आपको भी अपने शरीर में दिख रहे है coronavirus के लक्षण तो अपने diet में जरूर शामिल करें इन चीजों को, जो करेगी fast recovery

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

भारत में coronavirus दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। आए दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है।
इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजें जो आपको अपनी diet में शामिल करनी चाहिए जिनके सेवन से आपकी immunity मजबूत बनें। इससे आपके body को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जिससे आपकी fast recovery होने लगती है। अगर आपको भी अपने body में covid-19 के कोई लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजे बताने जा रहे हैं जो आपको अपनी diet में जरूर अपनानी चाहिए, तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में-

Plant based का सेवन करें (Plant Food)

Plant based food कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से आपकी immunity को बेहतर बनाने मदद मिलती है। जो लोग plant food को अपनी diet में शामिल करते हैं उन लोगों में virus की चपेट में आने का खतरा 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Protein और calories वाली चीजें खाएं

अगर आपका शरीर coronavirus से लड़ने के लिए पर्याप्त ताकत नहीं जुटा पा रहा है तो आपको अपनी diet में calories और protein पर ध्यान देना आवश्यक होता है। इसके लिए आप अंडे, मछली ,टोफू और दाल जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप अपनी diet में केला, बीड और फलीदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

Frozen food का सेवन करें

Test और सुगंध की क्षमता का चला जाना corona virus का एक आम लक्षण है। अगर आप लहसुन, अदरक और काली मिर्च जैसी चीजों को अपने आहार में अपनाते हैं तो आपके खाने का जायका तो बढ़ता ही है साथ ही इससे आपकी immunity भी बूस्ट होती है। वहीं अदरक और लहसुन का सेवन करने से आपको दर्द में भी आराम मिलता है। इसलिए आपको रोजाना अदरक और लहसुन को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।