shishu-mandir

केंद्र सरकार ने निकाली जबरदस्त scheme ,अब घर बैठे आपको होंगे 10,000 के फायदे , करने होंगे ये काम

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

Corona के cases में रोज ही बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में
Corona महामारी की सबसे ज्यादा मार छोटे उद्योग-धंधे और दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ी है। अब धीरे-धीरे उद्योग-धंधे फिर से शुरू हो गए हैं। आपको बता दें कि देश में अब भी बड़े पैमाने पर ऐसे लोग हैं, जो रेहड़ी-पटरी या फिर खोमचा लगाकर (Street Vendors) अपने परिवार का गुजारा करते थे,

new-modern
gyan-vigyan

लेकिन उनका कारोबार शुरू नहीं हो पाया है। अब ऐसे लोगों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। Central government सीधे आपके account में 10 हजार रुपये (Financial Support) भेजेगी।

देश के गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए Modi Government ने कई तरह की scheme की शुरुआत की है। इनमें पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) एक है। इस योजना के तहत street vendors को 10,000 रुपये तक की आर्थिक help दी जाती है। अगर आप इस loan को समय से वापस कर देते हैं तो सब्सिडी भी दी जाती है। इस योजना का benifit लेने के लिए आपको अपना mobile number आधार से link करना होगा।

इस Scheme की खास बातें

1 – योजना के तहत loan लेने वाले का mobile number आधार से link होना जरूरी है।

2 – यह loan उन्हीं को मिलेगा, जो 24 march 2020 या उससे पहले mobile number को आधार से link कर लेंगे।

3 – योजना की अवधि march 2022 तक ही है, इसलिए जल्द इसकी प्रक्रिया पूरी कर लें।

4 – street vendors चाहे शहरी हों या सेमी अर्बन या ग्रामीण, उन्हें यह loan मिल सकता है।

5 – इस loan के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है और रकम account में तिमाही आधार पर transfer हो जाती है।

नहीं देनी होती कोई guarantee

इस scheme के तहत street vendors को एक साल के लिए 10,000 रुपये तक का loan बिना किसी गारंटी (Guarantee free Loan) के दिया जाता है। इसमें loan का भुगतान मासिक आधार पर कर सकते हैं। अगर street vendors पीएम स्वनिधि स्कीम में मिलने वाले loan का नियमित पुनर्भुगतान (Loan Repayment) करता है तो उसे 7 फीसदी की दर से सालाना ब्याज सब्सिडी (Subsidy on Interest) देने का प्रावधान है। ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के bank account (DBT) में तिमाही आधार भेजी जाएगी।