उत्तराखंड: अगर आप भी करना चाहते हैं आदि कैलाश की यात्रा तो इस दिन से होगी शुरू, जाने सारी डिटेल

Smriti Nigam
3 Min Read

उत्तराखंड में आदि कैलाश यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। अब यात्रियों का इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है। वही भगवान शिव के भक्तों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। कहा जा रहा है कि आगामी 13 मई से आदि कैलाश की यात्रा शुरू हो जाएगी और नवंबर माह में समाप्त होगी।

new-modern

भगवान शिव के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए कुमाऊँ मंडल विकास निगम इस बार टनकपुर से सड़क मार्ग से आदि कैलाश की यात्रा शुरू करेगी। वही आदि कैलाश को इस बार हेली सेवा से भी जोड़ा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में होने वाली विश्व प्रसिद्ध आदि कैलाश यात्रा की तिथि घोषित कर दी गई है। कुमायूं मंडल विकास निगम ने यात्रा के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। साथ ही निगम ने अपने टूर पैकेज के दाम भी अब जारी कर दिए हैं। इस वर्ष 8 दिन की यात्रा पैकेज में लगभग ₹5000 की कटौती भी की गई है। केएमवीएन की ओर काठगोदाम से आदि कैलाश की यात्रा आठ दिन में पूर्ण होती है। इससे श्रद्धालुओं को कैंची, जागेश्वर, पाताल भुवनेश्वर समेत अन्य मंदिरों के भी दर्शन कराए जाते हैं लेकिन पहली बार इस साल टनकपुर से सड़क यात्रा से श्रद्धालु चंपावत, पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश की यात्रा पांच दिन में कर पाएंगे। टनकपुर से यात्रा करने पर तीन दिन का समय बचेगा।

यह भी कहा जा रहा है कि अप्रैल से श्रद्धालु पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश ओम पर्वत के हवाई दर्शन सेवा से कर सकेंगे। इसके लिए पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आदि कैलाश की यात्रा 13 मई से शुरू हो जाएंगी। पहली बार टनकपुर से सड़क यात्रा से आदि कैलाश की यात्रा कर पाएंगे। अभी तक 210 श्रद्धालुओं की बुकिंग हो चुकी है। इसमें टनकपुर से आदि कैलाश के लिए पांच बुकिंग हुुई है। पिछले साल 315 श्रद्धालुओं ने आदि कैलाश की यात्रा की थी।