उत्तरा न्यूज
अभी अभी

अगर Aadhar Card में हो गई है ये गलती तो जल्दी करा लें सही, वरना खड़ी हो जाएंगी बड़ी दिक्कत

aadhAR-CARD-Aadhar card

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Aadhar card अभी के समय में सबसे जरुरी दस्तावेज हैm इस वक्त सरकार सभी अहम दस्तावेजों को आधार कार्ड से लिंक करा रही है, जिससे कि जो सरकारी कामों में समय जाया होता है, वह समय जाया ना हो और आदमी का काम जल्द से जल्द पूरा हो जाए।


सरकार के द्वारा अब बैंकिंग से जुड़े कार्यों में भी Aadhar Card अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि आधार कार्ड अप आपकी पहचान बनता जा रहा है, इसलिए आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती आपके लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। इसलिए आप सभी को अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी त्रुटियों को जल्द से जल्द सही कर लेना चाहिए।


अगर आपके आधार कार्ड में आप की डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।इसलिए एक बार अपनी डेट ऑफ बर्थ जरूर चेक करें और अगर डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा ले। अगर आपके Aadhar card में date of birth गलत है, तो आप नीचे दिए स्टेप्स से उसको सही कर सकते हैं।


अगर आप अपना date of birth update कराना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको UIDAI की website https://ssup.UIDAI.gov.in/ssup पर जाना होगा। यहां आपको अपने 12 अंकों की आधार संख्या डालनी होगी और उसके बाद एक captcha आएगा, उसे फिल करना होगा।

उसके बाद आपके नंबर पर OTP आएगा, उसको यहां दर्ज करना होगा और आपका डेट ऑफ बर्थ अपडेट हो जाएगा। ध्यान दें कि अगर आप पोर्टल के जरिए ऑनलाइन कोई भी अपडेट करवाते हैं तो आपको कम से कम ₹50 का चार्ज लगेगा।

Related posts

Uttarakhand— मुख्यमंत्री की पहल से ऐपण कला (aipan art) से जुड़ी बेटियों में जगी नई आस, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

सीएम त्रिवेन्द्र रावत (CM Trivendra Rawat) ने किया कार्बेट परिचय केन्द्र और नेचर शॉप का उद्घाटन

Newsdesk Uttranews

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) एक नजर में :- 28 सितंबर से 3 अक्टूबर