Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

अगर Aadhar Card में हो गई है ये गलती तो जल्दी करा लें सही, वरना खड़ी हो जाएंगी बड़ी दिक्कत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Aadhar card अभी के समय में सबसे जरुरी दस्तावेज हैm इस वक्त सरकार सभी अहम दस्तावेजों को आधार कार्ड से लिंक करा रही है, जिससे कि जो सरकारी कामों में समय जाया होता है, वह समय जाया ना हो और आदमी का काम जल्द से जल्द पूरा हो जाए।

new-modern
gyan-vigyan


सरकार के द्वारा अब बैंकिंग से जुड़े कार्यों में भी Aadhar Card अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि आधार कार्ड अप आपकी पहचान बनता जा रहा है, इसलिए आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती आपके लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। इसलिए आप सभी को अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी त्रुटियों को जल्द से जल्द सही कर लेना चाहिए।


अगर आपके आधार कार्ड में आप की डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।इसलिए एक बार अपनी डेट ऑफ बर्थ जरूर चेक करें और अगर डेट ऑफ बर्थ गलत है, तो उसे जल्द से जल्द ठीक करा ले। अगर आपके Aadhar card में date of birth गलत है, तो आप नीचे दिए स्टेप्स से उसको सही कर सकते हैं।


अगर आप अपना date of birth update कराना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको UIDAI की website https://ssup.UIDAI.gov.in/ssup पर जाना होगा। यहां आपको अपने 12 अंकों की आधार संख्या डालनी होगी और उसके बाद एक captcha आएगा, उसे फिल करना होगा।

उसके बाद आपके नंबर पर OTP आएगा, उसको यहां दर्ज करना होगा और आपका डेट ऑफ बर्थ अपडेट हो जाएगा। ध्यान दें कि अगर आप पोर्टल के जरिए ऑनलाइन कोई भी अपडेट करवाते हैं तो आपको कम से कम ₹50 का चार्ज लगेगा।