उत्तरा न्यूज
अभी अभी

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली अंडे , इन तरीके से करें पहचान वरना सेहत पर पर सकता है असर

Demand for eggs increased as soon as winter comes, egg is a treasure of nutrients

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देश के कई हिस्‍सों में ठंड ने दस्तक दे दी है। सर्दी आते ही देश में अंडे (Egg) की डिमांड बढ़ने लगती है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 की अच्‍छी खासी मात्रा होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारी मात्रा में अंडे की डिमांड की वजह से आज कल नकली अंडे भी मार्केट में बिकने लगे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप नकली और असली अंडों की पहचान कर सकते हैं।

डिमांड बढ़ते ही व्‍यापारी इस बात का फायदा उठाते हैं। कुछ कारोबारी नकली अंडे को मार्केट में बेचते हैं और आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। जिससे आपकी सेहत को कुछ फायदा नहीं होता है और आप इससे बीमार भी हो सकते हैं। भारत में सबसे ज्‍यादा अंडे का प्रोडक्‍शन आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में होता है वहीं खपत की बात करें तो सबसे आगे तेलंगाना (Telangana tops egg consumption) है। एक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में ही रोज 75 लाख अंडों की डिमांड होती है। अंडे का कारोबार एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का हो गया है।

बढ़ रहा है नकली अंडे का कारोबार

अंडे की बढ़ती डिमांड की वजह से नकली अंडे का कारोबार दिनोंदिन बढ़ रहा है, ऐसे में लोग नकली अंडे खाकर अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन अगर आप अंडे खरीदते समय ही उसकी जांच परख कर लें तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा और ये बड़ी आसानी से किया जा सकता है। आपको बता दें कि नकली अंडा ज्‍यादा चमकदार होता है। इसलिए अगली बार अंडा खरीदते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें। अंडे की चमक देखकर आप खरीदारी न करें।

ऐसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?

नकली अंडे बनाने के लिए उसके छिलके पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर आप नकली अंडे को आग के पास रखेंगे तो अंडे से जलने की महक आएगी और वह आग भी पकड़ सकता है।

ये बात रखें ध्यान

अगर आपके पास असली अंडा है तो उसे हाथ में लेकर हिलाए, उसमें से किसी भी तरह की आवाज नहीं आएगी, लेकिन नकली अंडे को हाथ में लेकर हिलाने पर उसमें से कुछ आवाज आएगी। इसलिए अंडा खरीदने से पहले इस तरह पहचान करें, क्योंकि इस तरह नकली अंडे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।

Related posts

उत्तराखंड में RTE के तहत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की अधिकतम फीस 1893 निर्धारित

उत्तरा न्यूज टीम

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे जसप्रीत बुमराह (लीड-1)

Newsdesk Uttranews

स्कूल की प्रधानाचार्या के खिलाफ बच्चों का हल्ला बोल

editor1