कार के अंदर बैठकर कैसे पता लगाए,फ्यूल लिड का?

Smriti Nigam
3 Min Read

Car Fuel Lid: कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर देखें। ज्यादातर कारों में फ्यूल टैंक के पास एक ट्रायंगल शेप का छोटा सा साइन बना होता है जो फ्यूल लिड के बारे में बताता है। यह साइन यह भी बताता है कि फ्यूल लिड की पोजीशन क्या है?

Car Fuel Lid Placement: क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आप जरूरत के समय अपने किसी परिचित की कार लेकर गए और फिर पेट्रोल पंप पर पहुंचकर उसके फ्यूल लिड की पोजिशन को लेकर कंफ्यूज हो गए? आपको समझ ही नहीं आया हो कि आखिर इसका फ्यूल लिड लेफ्ट साइड में है या राइट साइड में। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अब परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक बहुत ही आसान तरीका लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप यह तुरंत पता कर लेंगे कि आखिरकार यह फ्यूल लीड किधर है।

new-modern

आमतौर पर लोग या तो कार से उतरकर देखते हैं कि फ्यूल लीड किधर है या पेट्रोल पंप कर्मी खुद ही इस बात को चेक कर लेता है लेकिन आपको बता दे कि अगर कार के अंदर बैठे-बैठे आप इस बारे में पता लगाना चाहते हैं तो यह काफी आसान है। इसके लिए कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को देखें। ज्यादा कारों में फ्यूल गेज के पास एक ट्रायंगल शेप का साइन होता है जो फ्यूल लिड की पोजीशन को बताता है।

ट्रायंगल शेप वाले इस साइन का एक कोना कार की लेफ्ट या फिर राइट साइड की ओर होता है। इससे फ्यूल लिड की जानकारी मिलती है। अगर कोना राइट साइड में है तो फ्यूल लिड राइट साइड में होगा और अगर यह लेफ्ट साइड में है तो फ्यूल लिड लेफ्ट साइड में होगा।

इसके अलावा कार के मैनुअल में भी इस बारे में जानकारी दी गई होती है। आप मैन्युअल को देख सकते हैं। मैन्युअल में फ्यूल लीड की पोजीशन के बारे में बताया जाता है। इसके साथ यह भी बताया जाता है कि फ्यूल लिड को कैसे खोलना या बंद करना है। कार मैन्युअल बहुत काम की चीज होती है जो कार के साथ आपको दी जाती है।

TAGGED: , ,