News-web

Travel Tips: अगर आप भी मानसून में बना रहे हैं ट्रिप का प्लान तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Published on:

Monsoon Travel Trip Tips: ट्रैवलिंग के शौकीन लोगों को मानसून का सीजन काफी बेस्ट लगता है। इस दौरान हर तरफ हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। ऐसे में अगर मानसून में आप भी कोई सी ट्रिप के बारे में प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी ट्रिप खराब ना हो और आप भी पूरे मौसम का भरपूर आनंद उठा सके।

जिस तरह से लोग गर्मियों में ठंडी जगह पर घूमने जाते हैं इस तरह से प्राकृतिक को पसंद करने वाले लोग मानसून के मौसम में ट्रिप का प्लान करते हैं और बारिश के साथ-साथ सुहाने मौसम का मजा लेना चाहते हैं लेकिन इस दौरान बारिश के साथ ही कीचड़, रास्ता जाम और सड़कों पर फिसलन सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने ट्रिप का पूरा मजा ले सकते हैं।

बारिश में जा रहे हैं घूमने, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

ट्रिप के लिए इन कपड़ों का करें इस्तेमाल

मानसून के मौसम के दौरान अगर कहीं घूमने जा रहे हैं तो पॉलिएस्टर बेस्ट और सिंथेटिक बेस्ट कपड़े ही साथ ले जाएं यह कपड़े काफी जल्दी सूख जाते हैं। यह कपड़े डेनिम कॉटन के तुलना में काफी हल्के होते हैं और आपके सूटकेस को भारी भी नहीं करते हैं।

बैग में रखें रेन जैकेट या कोट

बारिश के दिनों में जब भी आप कहीं घूमने जाएं तो रेन जैकेट या को बिल्कुल भी न भूलें। इससे जब भी बारिश आएगी तो आप इससे बच सकते हैं। इसके साथ ही आप छाता भी कैरी करें।

वाटरप्रूफ रेन बूट्स

मानसून ट्रिप के दौरान आपको अच्छी क्वालिटी के जूते को चुनना चाहिए। ऐसे में जूते फिसलते ज्यादा है तो आप वाटरप्रूफ रेन बूट्स पहन सकते हैं या फिर हाइकिंग बूट्स को भी चुन सकते हैं। अगर आप चाहे तो सैंडल का ऑप्शन भी आपके पास है। बस ध्यान रहे कि वो अच्छी क्वालिटी का हो।

प्लास्टिक बैग रखना न भूलें

मानसून ट्रिप में आपको प्लास्टिक बैग जरूर रखना चाहिए अगर घूमते समय कहीं बारिश होने लगे तो आप इसकी मदद से अपने फोन पर सामान को भीगने से बचा सकते हैं।

तौलिया

मानसून ट्रिप में अपने साथ तौलिया जरूर रखें। अगर आप भीग जाते हैं तो आपको खुद को पोंछने के लिए तौलिये की जरूरत पड़ेगी।

खाने का रखें खास ध्यान

इसके अलावा आपको मानसून सीजन में घूमने के दौरान अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना होता है। इसके लिए आप सफर में स्ट्रीट फूड खाने से बचें। दरअसल, इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है और अगर आप ठेलों वगैरह से कुछ लेकर खाते हैं तो आप बीमार हो सकते हैं।