उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

ज्यादा देर तक पेशाब रोकने से हो सकता है Urine infection, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

Holding urine for a long time can lead to Urine infection

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अक्सर यह देखा गया है कि पब्लिक प्लेसिस में पेशाब आने पर लोग उसे कंट्रोल करने लगते हैं। लंबे समय तक ऐसा करने से पेट में दर्द शुरू हो जाता है और कई मामलों में Urine infection की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

महिलाओं और पुरुषों दोनों में Urine infection पाई जाती है लेकिन ज्यादा परेशानी महिलाओं में देखने को मिलती है। Urine infection की समस्या होने पर कमर दर्द, पेट में दर्द, बार-बार पेशाब करने की इच्छा, पेशाब में जलन जैसी दिक्कतें होती हैं। ऐसी हालत में आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए और साथ ही अपने खाने में पीने का भी खास ध्यान देना चाहिए। यह जानते हैं कि इस हालत में आपको क्या खाना चाहिए।

Urine infection से छुटकारा पाने के लिए क्या खाना चाहिए

Urine infection की स्थिति में आपको खुद को hydrated रखना चाहिए। अपनी डाइट में पानी वाले फल और सब्जियां शामिल करें।

  1. आंवला का करें सेवन

अगर आप भी Urine infection की समस्या से जूझ रहे हैं तो आंवला का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आंवले में vitamin c पाया जाता है जो एक बेहतरीन antioxidant होता है।

  1. अधिक मात्रा में पानी पिए

Urine infection से छुटकारा पाने के लिए खुद को ज्यादा से ज्यादा hydrate रखने की कोशिश करें। जब आप ज्यादा पानी पिएंगे तो इससे आपको बार-बार पेशाब लगेगी जिससे आपको Urine infection दूर होगा

  1. धनिया के बीजों का करें सेवन

Urine infection के दौरान धनिया का बीज काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी काफी इजी है। सबसे पहले आपको करीब 10 ग्राम धनिया के बीज लेना होगा उसके बाद इसे रात भर भिगोकर रखना होगा। अगले दिन सुबह धनिया को पीसकर छान लें और इसका सेवन करें।

Related posts

एसएसजे परिसर में क्लीन कैंपस-ग्रीन कैंपस अभियान (Clean campus-green campus campaign) में आई तेजी

जीजीआईसी द्वाराहाट में करियर काउंसिलिंग में छात्राओं को बेहतर करियर निर्माण के दिये टिप्स, छात्राओं ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा

Newsdesk Uttranews

शाबाश—: अल्मोड़ा के गौरव का क्रिकेट टीम में चयन,खेल प्रेमियों में हर्ष की लहर

Newsdesk Uttranews