shishu-mandir

Almora- केवी अल्मोड़ा में संपन्न हुआ हिंदी पखवाड़ा समारोह

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 28 सितंबर 2020- केवी अल्मोड़ा (Almora) में 14 सितंबर से 28 सितंबर पखवाड़े भर तक चलने वाले हिंदी पखवाड़ा समारोह का सोमवार को समापन हो गया है

new-modern
gyan-vigyan

इसका आगाज 14 सितंबर को हुआ था उद्घाटन समारोह का संचालन घनश्याम शर्मा स्नातकोत्तर शिक्षक ने किया। इस अवसर पर कक्षा 5 के छात्र स्पर्श ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की तथा कक्षा 11अ की छात्रा काव्या गुरुरानी ने ‘हिंदी जन भाषा से राजभाषा तक’ विषय पर अपने विचार रखें।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

Almora- उत्तरायण हॉस्पिटल में हार्ट सर्जन डा. ओपी यादव ने की ओपीडी

विद्यालय के पुस्तकालय अध्यक्ष चंद्रशेखर पांडेय ने राजभाषा के विभिन्न प्रावधानों को स्पष्ट किया और नकुल देवपा स्नातक शिक्षक (अंग्रेजी) ने हिंदी की प्रासंगिकता पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

विद्यालय के वरिष्ठतम स्नातकोत्तर शिक्षक (अंग्रेजी) बंसी राम ने राजभाषा हिंदी की चुनौतियों और उनके समाधानों से अवगत करवाया। उद्घाटन समारोह के अंत में विद्यालय की प्राचार्य डॉ माला तिवारी ने हिंदी के वैश्विक महत्व को उजागर करते हुए सब का उत्साहवर्द्धन किया।

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत वेबीनारों के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिनमें 15 सितंबर को कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए कहानी सुनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 200 छात्रों ने भाग लिया । जिसमें कक्षा 1से 5 तक क्रमशः तक प्रग्नय, दिव्यांशी नेगी, असमी मिश्रा प्रज्ञा सनवाल और स्पर्श ने अपनी-अपनी कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत प्राथमिक विभाग की दूसरी प्रतियोगिता कविता पाठ प्रतियोगिता 16 सितंबर को आयोजित की गई जिसमें कक्षा एक से पांच तक क्रमशः गौरव सनवाल, प्रतिभा जोशी, हर्षिता सिरानी, अस्मि मिश्रा, दिव्यम जोशी और स्पर्श ने अपनी-अपनी कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया।


केवी अल्मोड़ा (Almora) में
17 सितंबर को प्राथमिक विभाग में सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें क्रमशः अपनी-अपनी कक्षाओं में कक्षा 1 से 5 तक आहिल रजा, मयंक सिंह, अस्मि मिश्रा, मनोज कांडपाल और तेजस ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

केवी अल्मोड़ा (Almora) में 18 को नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्राथमिक विभाग में कक्षा दो से पांच तक क्रमशः दिव्यांशी नेगी, अस्मि मिश्रा, दिव्यम जोशी और हेमंत भैसोड़ा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 के समूह में से आदर्श मिश्रा कक्षा 7 ने प्रथम, कंचन नेगी कक्षा 8 ने द्वितीय व माक्षी पांडे कक्षा 6 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 के समूह में कक्षा 11 अ की छात्रा रिया गस्याल ने प्रथम और ब्राह्मी बोरा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और कक्षा 10 की नेहा कार्की ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं की कविता पाठ प्रतियोगिता 19 सितंबर को कनिष्ठ व वरिष्ठ दो वर्गो में आयोजित की गई जिसमें कनिष्ठ वर्ग में माक्षी पांडे कक्षा 6 ने प्रथम, भव्या साह कक्षा 7 ने द्वितीय और भूमिका भट्ट कक्षा 7 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में रुचि जोशी कक्षा 10 ने प्रथम स्थान, नेहा कार्की कक्षा 11अ ने द्वितीय स्थान और इसी कक्षा की ईशा पांडेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

केवी अल्मोड़ा (Almora) में 21 सितंबर को कक्षा 6 से 9 तक के लिए जो निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई उसका विषय था- गंदगी मुक्त मेरा भारत। इस प्रतियोगिता में पियूष बिष्ट कक्षा 8 ने प्रथम तथा कक्षा 7 के आदर्श मिश्रा और कक्षा 6 की वैदेही ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और कक्षा 7 की खुशी बिष्ट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कक्षा 10 से 12 के लिए आयोजित निबंध प्रतियोगिता में कृतिका शर्मा कक्षा 11 अ ने प्रथम स्थान, संदीप कुमार कक्षा 11 व ने द्वितीय स्थान और अंशिका पंत कक्षा दसवीं ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

केवी अल्मोड़ा (Almora) में 24 सितंबर को हिंदी लोक गीत व भजन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें माक्षी पांडे कक्षा 6 ने प्रथम स्थान, सौम्या भट्ट कक्षा 7 में द्वितीय स्थान और आदर्श मिश्रा कक्षा 6 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

यह भी पढ़े…

Almora- जयंती पर याद किये गये स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. राम सिंह धौनी

आज 28 सितंबर को विद्यालय परिसर में कोविड-19 की नियमावली का पालन करते हुए समापन समारोह का आयोजन किया गया।

समापन समारोह में बोलते हुए विद्यालय के वरिष्ठतम स्नातकोत्तर शिक्षक बंसी राम ने हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के उपायों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जब तक प्रत्येक भारतीय विदेशी भाषाओं की मानसिक गुलामी को त्याग कर अपनी सभ्यता और संस्कृति पर स्वाभिमानी नहीं बनेगा तब तक हिंदी का विकास अधूरा रहेगा।

विद्यालय की प्राचार्य डॉ माला तिवारी ने विद्यालय के हिंदी के कामकाज पर प्रसन्नता व्यक्त की और हिंदी के सकारात्मक पहलुओं की चर्चा करते हुए एक दिन राजभाषा हिंदी के पूर्ण राष्ट्रभाषा बन जाने की आशा व्यक्त की।

यह भी पढ़े…

Almora Breaking— नदी किनारे सड़ा—गला शव मिलने से सनसनी, पढ़ें पूरी खबर

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/