shishu-mandir

यहां एक छात्र ने स्कूल बंद कराने की चाहत में 20 छात्रों की जान डाली मुश्किल में, पिला दिया कीटनाशक

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

Orissa में school को बंद कराने के लिए एक छात्र ने करीब 20 छात्रों की जान मुश्किल में डाल दी। मामला Western Orissa के एक उच्च माध्यमिक स्कूल का है। बताया जा रहा है कि बुधवार को दोपहर के बाद कामागांव उच्च माध्यमिक school के hostel में रहने वाले 2 छात्रों ने पानी पीने के बाद जी मचलाने और उल्टियां होने की शिकायत की। बता दें कि यह school बारगढ़ जिले के भाट्ली block में स्थित है। जिन दो छात्रों ने पहले तबीयत खराब होने की शिकायत की थी उन दोंनों ने रूम में रखे plastic के एक बोतल में रखा पनी पीया था।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

इसके बाद अगले कुछ ही घंटों में hostel में रहने वाले 18 अन्य छात्रों ने भी जी मचलाने और उल्टियां होने की शिकायत की। सभी 11वीं class के छात्र थे। इन सभी छात्रों ने उसी बोतल से पानी पी थी। आननफानन में यहां प्रशासन ने इन सभी छात्रों को स्थानीय hospital में भर्ती कराया। इन छात्रों का इलाज करने वाले चिकित्सकों ने कहा कि सभी छात्र खतरे से बाहर हैं लेकिन इन सभी को रविवार की दोपहर तक चिकित्सकों की देख-रेख में रखा जाएगा। बारगढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी doctor अरुण कुमार पात्रा ने कहा कि इन सभी छात्रों ने कीटनाशक मिला पानी पी लिया था।

इसलिए इनके ऊपरी आंत तक की सफाई करनी पड़ी ताकि जहर का कोई भी अंश पाचन के दौरान अंदर ना जा सके। इस मामले के सामने आने के बाद school प्रबंधन के बीच हड़कंप मच गया। School प्रशासन ने तुरंत इस मामले की जांच शुरू कर दी। जांच में खुलासा हुआ कि 16 साल के arts subject के एक छात्र ने बगीचे में इस्तेमाल होने वाले इस कीटनाशक को पानी में मिलाया था।

School के principal प्रेमानंद पटेल ने बताया, ‘4 दिसंबर को यह छात्र अपने घर गया था और 6 दिसंबर को वो वापस hostel आ गया। लेकिन यह छात्र दोबारा घर जाना चाहता था। उसे उम्मीद थी कि कोरोना वायरस के omicron variant को देखते हुए सरकार जल्द ही lockdown लगा देगी। सोशल मीडिया पर जब उसने यह देगा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से 19 December को lockdown लगने वाला है तब घर जाने की उसकी उम्मीद और बढ़ गई।

हालांकि, इसके बाद जब मैंने अपने college group में यह मैसेज डाला कि lockdown लगने की बात महज अफवाह है तब यह जानकर वो छात्र काफी परेशान हो गया। उसने अपने कुछ दोस्तों से कहा था कि वो किसी तरह college को बंद करवा कर रहेगा। बुधवार को इस छात्र ने पानी की बोतल में यह जहर मिलाया और उसने इन छात्रों को यह जहर मिला पानी दे दिया। कुछ छात्रों ने पानी का रंग बदला देख उसे फेंक दिया तो कुछ ने इसकी एक-दो घूंट ली थी।

Principal ने यह भी बताया कि जिस छात्र ने पानी में यह कीटनाशक मिलाया था उसने यह भी झूठ बोला कि उसने यह पानी पी लिया है और उसकी भी तबीयत खराब हो गई है। जब इस छात्र को संभलपुर जिले में इलाज के लिए रेफर किया गया तब वो चुपचाप वहां से 48 किलोमीटर दूर अपने घर चला गया। जांच-पड़ताल के बाद खुलासा हुआ कि school को बंद करवाने की चाहत में इस छात्र ने ऐसा कदम उठाया था। इस घटना के बाद पीड़ित छात्रों के परिजनों ने school के principal के साथ बैठक की और छात्र पर एफआईआर दर्ज कराने की मांग भी उठी। लेकिन लड़के के भविष्य को देखते हुए उसे सख्त चेतावनी दी गई है तथा कुछ दिनों के लिए suspend भी किया गया है।