Join WhatsApp

News-web

उत्तराखंड में गर्मी का प्रकोप,मैदान से पहाड़ तक झुलसाती धूप

Published on:

उत्तराखंड में गर्मी का सितम जारी है। राजधानी देहरादून समेत मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया जा रहा है। बीते सोमवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। तेज धूप के चलते हीट वेव से लोग झुलस रहे हैं।

बता दें, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में हीट वेव से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप के साथ सामान्य तापमान में बढ़ोतरी होगी। 21 मई को देहरादून में अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने का अनुमान है।

मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों में भी गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। तेज धूप के चलते पर्वतीय इलाकों में सामान्य तापमान में चार से पांच डिग्री की वृद्धि हुई है।

मंगलवार को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चम्पावत जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है