shishu-mandir

निपटा लें अपने बैंक के जरूरी काम , नवंबर में 15 दिन रहेगी छुट्टी

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

कल से नवंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। नवंबर महीने में त्योहारी सीजन के साथ ही शनिवार व रविवार की छुट्टियां है। सभी छुट्टियों को मिलाकर नवंबर में 15 दिन की छुट्टियां है। जिसके चलते बैंक भी बंद रहेंगे। आपको बता दें कि बैंको की छुट्टियां भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हर वर्ष होलीडे कैलेंडर जारी किया जाता है। जिसके चलते बैंको में अवकाश रहता है।

new-modern
holy-ange-school

नवंबर 2023 में कब-कब बंद रहेंगे बैंक?

gyan-vigyan

1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव/कुट/करवा चौथ के कारण कर्नाटक, मणिपुर और हिमाचल प्रदेश में बैंकों में अवकाश रहेगा। 5 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 10 नवंबर को वंगाला महोत्सव के कारण अगरतला, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे।11 नवंबर को दूसरा शनिवार और 12 नवंबर को रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी।13 और 14 नवंबर को दिवाली की वजह से ज्यादातर शहरों में बैंक बंद रहेंगे। 15 नवंबर को कुछ राज्यों में भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा (दीपावली)/निंगोल चक्कौबा/भ्रात्रद्वितीया के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी।

19 नवंबर को रविवार के कारण बंद रहेंगे। 20 नवंबर को छठ पर्व के अवसर पर बिहार और छत्तीसगढ़ में बैंक बंद रहेंगे। 23 नवंबर को उत्तराखंड और मणिपुर में सेंग कुट्सनेम/ईगास-बग्वाल के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 25-27 नवंबर को चौथे शनिवार, रविवार और गुरु नानक जयंती/कार्तिका पूर्णिमा/रहस पूर्णिमा के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 30 नवंबर को कनकदास जयंती के अवसर पर कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी,बैंक ब्रांचों में बेशक अवकाश रहेगा, लेकिन ऑनलाइन के साथ-साथ एटीएम सेवाएं जारी रहेंगी। आप आसानी से ऑनलाइन और एटीएम के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।