shishu-mandir

Govt Job: अगर दसवीं के बाद करना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो जान ले इस वैकेंसी के बारे में

Smriti Nigam
3 Min Read
Screenshot-5

Sarkari Naukri: अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और काफी समय से इसकी तलाश कर रहे हैं लेकिन आपके पास क्वालिफिकेशन भी ज्यादा नहीं है और आप मात्र दसवीं पास हैं तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब सरकार की तरफ से 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भी वैकेंसी आई हैं।

Govt Job, DSSSB Bharti 2024: आज देश में बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां है और जाॅब कि कहीं भी कोई कमी नहीं है। वहीं दूसरी तरफ जाॅब की कोई गारंटी भी नहीं है। कोई भी कंपनी कभी भी अपने सालों पुराने कर्मचारियों को एक झटके में बाहर निकल सकती है। यही कारण है कि आज की युवा पीढ़ी सरकारी नौकरी को ज्यादा महत्व दे रही है और हर कोई सरकारी नौकरी की चाहत रखता है।

new-modern
holy-ange-school

अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं लेकिन आपके पास क्वालिफिकेशन की कमी है। यानी आप केवल दसवीं पास हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (DSSB) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ के 500 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये भर्तियां डीएसएसएसबी ने दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए निकाली है।

gyan-vigyan

डीएसएसएसबी एमटीएस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीएसएसएसबी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 8 मार्च 2024 तक भरे जाएंगे।

डीएसएसएसबी एमटीएस भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। रिजर्व कैटिगरी वाले लोगों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। इन पदों पर दसवीं पास आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को मात्र ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को किसी प्रकार को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन सिलेक्शन राउंड से होगा। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख घोषित नहीं की है, उम्मीद है कि डेट जल्द जारी की जाएगी।