उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

Free Ration : अगले 5 महीने तक मिलेगा फ्री राशन, जल्दी कर लें ये काम

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Free Ration scheme update : कोरोना संक्रमण ने देशभर में खूब तबाही मचाई। इस दौरान कई लोगों के रोजगार छिन गए। कई लोगों को जो दिहाड़ी मजदूरी करते थे और गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे थे, उन्हें अपना परिवार पालना मुश्किल हो गया था। इस समय पर केंद्र सरकार के द्वारा Free Ration scheme की घोषणा की गई थी।


हालांकि अभी तक कोरोना की 3 लहर आ चुकी हैं और अब स्थितियां सामान्य होती दिख रही हैं। लेकिन सरकार ने अभी भी इस स्कीम को बंद नहीं किया है और अब से सितंबर महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपको free ration scheme के तहत राशन मिलता रहे तो आपको कुछ काम करवाने होंगे।


दरअसल सरकार के द्वारा ration card को aadhar card से लिंक करने के लिए कहा गया है, लेकिन अभी हजारों परिवार ऐसे हैं, जिनके राशन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक नहीं हो पाए


इसलिए आपको जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड से लिंक करवा लेना चाहिए। इतना ही नहीं सरकार one card one nation की तरफ भी बढ़ रही है। इसके बाद एक कार्ड से आप पूरे देश भर में कहीं भी राशन ले सकते हैं, लेकिन अगर आपका aadhar card लिंक नहीं होगा, तो आपको समस्या हो सकती है।


चलिए बताते हैं कैसे करेंगे आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक
Ration card को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले uidai.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में जाकर आपको start now बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपनी एड्रेस डिटेल भरनी है। जिसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जो राशन कार्ड बेनिफिट के नाम से होगा, आपको यहां पर क्लिक करना है।


इसके बाद आपको अपना ration card number, email address, mobile number और इसके साथ ही आधार कार्ड का जो नंबर है वह दर्ज करना है। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा और ओटीपी को आपको ओटीपी ऐड करने के ऑप्शन में जाकर पेस्ट करना है और उसके बाद प्रोसेस को कंप्लीट करना है। उसके बाद आपका आधार कार्ड वेरीफाई हो जाएगा और राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।


इसके साथ ही अगर आप offline aadhar card को ration card से लिंक करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड धारक की पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी लेकर राशन कार्ड केंद्र जाना होगा और वहां से जमा करवाना होगा। यहां आपका बायोमैट्रिक डाटा वेरिफिकेशन भी हो सकता है और यह सब प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से ऑफलाइन भी लिंक हो जाएगा।

Related posts

Almora- रोहित कार्की बने भारतीय पत्रकार संघ के प्रदेश सचिव

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग- बारात का वाहन दुर्घटनाग्रस्त(vehicle crash), एक की मौत 8 लोग घायल

Newsdesk Uttranews

Breaking news- केंद्र सरकार ने बनाया नया मंत्रालय ‘मिनिस्‍ट्री ऑफ को-ऑपरेशन’

Newsdesk Uttranews