shishu-mandir

उत्तराखंड आयुर्वेदिक विवि की फीसवृद्धि के खिलाफ न्यायालय व पीएम को पोस्टकार्ड भेजेंगे कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

उत्तरा न्यूज डेस्क— उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध निजी काॅलेजो के छात्र-छात्राएं पिछले लगभग 48 दिनों से फीस वृद्धि को लेकर आंदोलरत है।आरोप यह है कि न्यायालय से ​आदेश मिलने के बावजूद संस्थानों द्वारा अनावश्यक रूप से भारी फीस ली जा रही है। प्रकरण में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय सचिव प्रकाश जोशी खुल कर छात्र—छात्राओं के पक्ष में आ गए हैं और उन्होंने निजि कॉलेजों पर न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए मामले को लेकर उच्च न्यायालय और देश के प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजने का निर्णय लिया है।

saraswati-bal-vidya-niketan
screen shot of post card

श्री जोशी ने बताया कि निजी काॅलेजो द्वारा किये जा रहे उत्पीड़न तथा असंवैधानिक रूप से वसूली गयी फीस के सदर्भ में उच्च न्यायालय का आदेश आने के बावजूद काॅलेजो द्वारा उस आदेश की अवहेलना के खिलाफ आन्दोलनरत है। इस संबंध में राज्यपाल तथा उत्तराखंड सरकार का उदासीन रवैया आश्चर्यजनक हैं। कहा कि कांग्रेस की इकाइयां, युवा कांग्रेस तथा छात्र भी इन छात्रों के समर्थन में लगातार संर्घषरत है। प्रथम चरण में उत्तराखडं के लगभग हर काॅलेज के छात्र-छात्राओं को काॅलेजो मे जाकर तथा आमजन तक पत्रिका वितरण के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। युथ कांग्रेस तथा एनएसयूआई द्वारा पूरे प्रदेश में प्रर्दशन किये गए हैं।

श्री जोशी ने कहा कि विगत 14 एवं 15 नवंबर को प्रदेश के सभी विधायकों को अनुरोध पत्र के माध्यम से आयुष के छात्रों को न्याय दिलाने के लिए गुहार लगायी गयी। आयुष के छात्र-छात्राए भी देहरादून के परेड ग्राउड स्थित धरना स्थल पर लगातार अनशन कर रहे है, वर्तमान में मुख्य
याचिकाकर्ता आयुष छात्र ललित मोहन तिवारी की हालत चिंताजनक होती जा रही है।


उन्होंने कहा कि उत्तराखंड युवा कांग्रेस तथा एनएसयूआई इस असंवेदनशील सरकार तथा काॅलेज माफियाओं के खिलाफ आन्दोलन को ओर व्यापक रूप देने जा रही है जिसके तहत उत्तराखंड के तमाम छात्र-छात्राओं तथा आमजन के माध्यम से मुख्य न्याायाधीश उच्च न्यायालय, उत्तराखंड को पोस्टकार्ड भेजकर न्याय की गुहार लगाएंगे तथा साथ ही लगभग साढ़े 5 वर्षो से देश के समक्ष अपने मन की बात रखने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक भी पोस्टकार्ड/पत्र के माध्यम से अपने मन की पीडा पहुंचाएंगे।


श्री जोशी ने कहा कि आयुष के छात्रो के साथ हो रहे अन्याय पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा तमाम मंत्रीगण भी आंखे मूंदे हुए हैं। यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के साथी प्रदेश के तमाम सोये मंत्रियों एवं मुख्यमंत्री जी को प्रदेश में किसी भी सरकारी कार्यक्रम के दौरान स्वंय उपस्थित रह कर जगाने का काम करेगें।
प्रदेश में 16 आयुर्वेदिक मेडिकल काॅलेजो में से 13 निजी काॅलेज तथा 3 सरकारी काॅलेज हैं, जिनमे से 8 हरिद्वार, 7 देहरादून तथा 1 उत्तरकाशी में स्थित है। युवा कांग्रेस तथा एनएसयूआई प्रदेश सरकार से यह भी मांग करती है, यदि राज्य सरकार प्रदेश को आयुष प्रदेश बनाने के प्रति जरा भी ईमानदार हो तो प्रदेश के हर जिला मुख्यालय में एक-एक सरकारी आयुर्वेदिक मेडिकल काॅलेज खोले। जिससे उत्तराखंड के दूरस्थ क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को भी इसका लाभ मिल सके।

प्रिय पाठको….
आप उत्तरा न्यूज की हर अपडेट सबसे पहले पाने के लिए फेसबुक में उत्तरा न्यूज पेज को लाइक करें। आपसे अनुरोध है कि अपने अन्य मित्रों को भी पेज लाइक करने के लिए इनवाईट करें। Click here to Like our Facebook Page