उत्तराखंड में जंगल की आग बेकाबू, एक ही दिन में 47 जगह लगी आग और 227 लोगों पर मुकदमा

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में जंगलों की आग बेकाबू होती जा रही है। सोमवार को गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक 47 जगह जंगल धधक उठे। राज्य में बढ़ते तापमान के साथ ही जंगल की आग की घटनाओं में भी तेजी आई है।

गौरतलब हो, वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, आग बुझाने के प्रयास जारी हैं और ग्रामीणों की भी मदद ली जा रही है। जंगल में आग लगाने के आरोप में अब तक 227 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है।

रविवार को राज्य में जंगल की आग की सिर्फ 8 घटनाएं हुई थीं लेकिन सोमवार को यह संख्या बढ़कर 47 हो गई। वन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और पौड़ी समेत कई जिलों में जंगल की आग की घटनाएं हुई हैं। आग से 78 हेक्टेयर से ज्यादा वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

बता दें, रामगढ़ के पास गागर और महेशखान के जंगल में रविवार को लगी आग पर सोमवार सुबह एनडीआरएफ और वन विभाग की टीम ने काबू पा लिया। इस आग से वन संपदा को काफी नुकसान पहुंचा है।

वन विभाग जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। अब तक 227 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है, जिनमें 39 नामजद और 188 अज्ञात लोग शामिल हैं। वन विभाग अज्ञात लोगों की पहचान करने का प्रयास कर रहा है।

adbanner