पिथौरागढ़ के जंगलों में धधक उठी आग, लोगों का जीना हुआ मुहाल

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में जंगलों में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पारा चढ़ने के साथ ही आग की लपटें भी और विकराल होती जा रही हैं। इस सीजन में अब तक 89.5 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। जंगल की आग से न सिर्फ़ बहुमूल्य वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है, बल्कि लोगों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है। चारों ओर धुएं के गुबार के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। आंखों में जलन और गले में खराश की शिकायतें भी बढ़ रही हैं।

new-modern

गौरतलब हो, इस साल सर्दियों में बारिश न होने के कारण जंगलों में नमी की कमी रही, जिससे आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। सर्दियों में ही मुनस्यारी और बंगापानी के जंगलों में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं। चार दिन पहले तक करीब 50 हेक्टेयर जंगल आग की चपेट में आ चुका था, जो रविवार तक बढ़कर 89 हेक्टेयर हो गया। शनिवार को ही आग लगने की 10 घटनाएं दर्ज की गईं। पिथौरागढ़ प्रभाग के साथ ही अस्कोट, डीडीहाट, बेड़ीनाग, गंगोलीहाट में चीड़, बांज आदि के जंगल आग से सुलग रहे हैं। चारों ओर धुआं ही धुआं छाया हुआ है, जिससे पहाड़ियां भी ओझल हो गई हैं। थल और अस्कोट क्षेत्र में वातावरण में फैले धुएं से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। आंखों में जलन और गले में खराश की शिकायतें भी सामने आ रही हैं।

बता दें, जिला अस्पताल में तैनात आंखों के सर्जन डॉ. कैलाश सिंह बृजवाल ने बताया कि धुएं के कारण आंखों में जलन, लालिमा और पानी आने की समस्या हो रही है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें और आंखों को धुएं से बचाने के लिए चश्मा लगाएं।

वन विभाग ने वनाग्नि की रोकथाम के लिए 68 क्रू स्टेशन बनाए हैं और सौ से अधिक फायर वाचर की तैनाती की है। लेकिन वन कर्मियों की चुनाव ड्यूटी के कारण आग पर काबू पाने में दिक्कतें आ रही हैं। सोमवार से वन कर्मी ड्यूटी पर लौट आएंगे, जिसके बाद आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी। इस सीजन में मुनस्यारी के खुलिया बीट में आग लगाते हुए एक व्यक्ति को पकड़ा भी गया है। वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे जलती बीड़ी-सिगरेट जंगल में न फेंके और आग लगने की स्थिति में तुरंत सूचना दें और आग बुझाने में सहयोग करें।

मूनाकोट में फायर ब्रिगेड की टीम ने मूनाकोट के जंगलों में लगी आग पर काबू पा लिया है। अग्निशमन अधिकारी दया किशन के नेतृत्व में फायर सर्विस यूनिट ने मूनाकोट के जंगल में लगी आग पर होज रील की सहायता से पंपिंग कर आग पर काबू पाया। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को आग से बचाव की जानकारी भी दी।