shishu-mandir

अल्मोड़ा: बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को दिया जाए एक और मौका, जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को भेजा पत्र

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

Failed students should be given one more chance, बोर्ड परीक्षा

अल्मोड़ा, 21 अगस्त 2020 परिषदीय परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र—छात्राओं को परीक्षा में बैठने का एक और मौका प्रदान किया जाए. जिससे वह अपने अंकों में सुधार कर सके.

new-modern
gyan-vigyan

धौलादेवी विकास खंड के न्याय पंचायत ध्याड़ी के जनप्रति​निधियों ने मामले में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय को पत्र भेजा है.

saraswati-bal-vidya-niketan

पत्र में जनप्रनिधियों ने कहा वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते वर्ष 2019—20 की बोर्ड परीक्षा बीच में स्थगित करनी पड़ी थी.

बाद में उत्तराखंड बोर्ड द्वारा स्थगित की गई हाईस्कूल में गणित व संस्कृत तथा इण्टरमीडिएट में भूगोल, जीव विज्ञान व संस्कृत विषयों की परीक्षाएं लॉक डाउन के बीच में ही कराने का निर्णय लिया.

छात्र—छात्राओं द्वारा भय के वातावरण में शेष परीक्षाए दी गई. जिस कारण कई छात्र—छात्राएं संबंधित विषयों की परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और कई विद्यार्थी परीक्षा में फेल हो गए.

अधिकांश छात्र—छात्राएं उन्हीं विषयों पर अनुत्तीर्ण हुए है जो लॉक डाउन के दौरान संपन्न कराई गई थी. उक्त परीक्षाओं में जो छात्र सम्मिलित नहीं हुए उन्हे औसत के आधार पर उत्तीर्ण कर दिया गया.

जनप्र​तिनिधियों ने कहा कि जिन छात्र—छात्राओं को औसत नम्बर देकर उत्तीर्ण किया गया है, उन छात्र—छात्राओं को बोर्ड द्वारा एक बार फिर परीक्षा देने का मौका दिया गया है ताकि वे अपने अंको में सुधार कर सकें.

उन्होंने इसी तर्ज पर लॉक डाउन के दौरान कराई गई परीक्षाओं में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र—छात्राओं को एक बार फिर मौका देकर परीक्षा में बैठने की अनुमति दिए जाने को लेकर उच्चाधिकारियों को निर्देशित करने की मांग की है.

पत्र भेजने वालों में ग्राम प्रधान चमतोला बबीता, ग्राम प्रधान बसोली पूजा, ग्राम प्रधान मानू बहादुर सिंह गैड़ा, ग्राम प्रधान भेटा बड़ौली भागीरथी, ग्राम प्रधान भैसाड़ी मनोहर सिंह, सदस्य क्षेत्र पंचायत बिमला देवी, सदस्य क्षेत्र पंचायत चमतोला राकेश सिंह, सदस्य क्षेत्र पंचायत मानू सपना समेत कई जनप्रतिनिधि सम्मलित रहे.