गर्मी के साथ बढ़ी बिजली की किल्लत, 4.3 करोड़ यूनिट तक पहुंची मांग

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

मैदानी जिलों में गर्मियों के प्रभाव के साथ ही बिजली की मांग में तेजी से वृद्धि की जा रही है। शनिवार को बिजली की मांग 4.3 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई है। यूपीसीएल अब रोजाना बाजार से लगभग एक करोड़ यूनिट तक बिजली खरीद रही है। अप्रैल की शुरुआत में मांग 3.8 करोड़ यूनिट थी, जो अब 4.3 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई है।

new-modern

इस तेजी से बढ़ती मांग के बीच, यूपीसीएल की परेशानियाँ भी बढ़ने लगी है। राज्य और केंद्र सरकारों के मिलान से उपलब्धता अब 3.2 से 3.5 करोड़ यूनिट तक है। लगातार बढ़कर रही मांग के बीच, यूपीसीएल को रोजाना लगभग एक करोड़ यूनिट बाजार से खरीदनी पड़ रही है।

हालांकि, वर्तमान में बाजार में बिजली के दाम चार रुपये प्रति यूनिट हैं। यूपीसीएल को पीक ऑवर में भी सप्लाई करने में मुश्किलें हो रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में, विशेष रूप से हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में, यूपीसीएल को दिन-रात डेढ़ से दो घंटे तक बिजली कटौती को संभालना पड़ रहा है।

यूपीसीएल के निदेशक परियोजना, अजय कुमार अग्रवाल, ने कहा कि काशीपुर स्थित गैस पावर प्लांट में से केवल एक प्लांट चल रहा है, जबकि अन्य प्लांट बंद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बिजली की किल्लत 20 अप्रैल के बाद बढ़ सकती है। यूपीसीएल भी मौसम के मिजाज का इंतजार कर रहा है। अगर मौसम ठीक रहा तो आपूर्ति पेश करने में मुश्किलता नहीं होगी, वहीं गर्मी के बढ़ने से बिजली की मांग भी 4.8 करोड़ यूनिट तक पहुंच सकती है। ऐसे में, यूपीसीएल के लिए संतुलित आपूर्ति सुनिश्चित करना मुश्किल हो सकता है।