shishu-mandir

Earthquake in Uttarakhand: उत्तरकाशी में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके,लोग दहशत में

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Earthquake in Uttarakhand— उत्तराखंड में फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार सीमांत जनपद उत्तरकाशी में यह झटके महसूस किए गए। रात के 2:02 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मांपी गई।पिछले 7 महीने में उत्तरकाशी में 13 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है।

new-modern
gyan-vigyan


देर रात को 2.02 बजे आए भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नही है। भारतीय भूकंप विज्ञान केंद्र (Indian Center for Seismology) के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से नीचे 5 किलोमीटर थी।उत्तरकाशी में 7 महीने में 13 बार धरती डोली है।उत्तरकाशी में आ रहे भूकंप के झटको से लोग दहशत में आ गए है।

saraswati-bal-vidya-niketan

जोन 5 में यह 5 जिले है भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील
भूकंप की दृष्टि से उत्तराखण्ड के पांच जिले अति संवेदनशील माने गए है। अति संवेदनशील जिलों में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जिले आते है। उत्तराखंड में पिछले 43 साल में तीन बड़े भूकंप आ चुके है और इससे काफी नुकसान हुआ था। 1980 में पिथौरागढ़ के धारचूला में 6.1 तीव्रका के भूकंप से काफी जन हानि होने के साथ ही बहुत नुकसान हुआ था। वही उत्तरकाशी में 1991 में आए 6.6 तीव्रता के भूकंप ने भी भयंकर तबाही मचाई थी। 1999 में चमोली में 6.8 तीव्रता के भूकंप ने भी बहुत तबाही मचाई थी।7 महीने में भूकंप के 13 झटके झेल चुके उत्तरकाशी के लोग दहशत में है।