उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड दुर्घटना देश प्रौद्योगिकी मुद्दा सिटीजन जर्नलिज़्म

E-Sanjeevani OPD:: अब घर बैठे मुफ्त में लें डाक्टर से अपनी बीमारी से संबंधित राय

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

दिल्ली। अगर आप या आपका कोई परिचित किसी बीमारी से परेशान हैं और मुफ्त में डॉक्टर की राय पाना चाहते हैं तो अब घर बैठे यह संभव है। भारत सरकार की ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से अब आप किसी भी कोने में बैठकर टेलीमेडिसिन सुविधा का फायदा उठा सकते है।

nitin communication

बताते चलें कि ई-संजीवनी ओपीडी सुविधा की शुरुआत 13 अप्रैल, 2021 को की गई थी जिसका उद्देश्य सुरक्षित तरीके से मरीजों को डाक्टरों की सलाह उपलब्ध कराना है। ई-संजीवनी का लाभ लेने के लिए ई-संजीवनी की आधिकारिक वेबसाइट- https://esanjeevaniopd.in अथवा मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग किया जाता है।

udiyar restaurent
govt ad

वेबसाइट पर जाकर अथवा मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टाल करने के बाद आपको सर्वप्रथम मरीज का रजिस्ट्रेशन करना होगा। मरीज की जानकारी देने के साथ ही आपको उसकी मेडिकल रिपोर्ट/जांच रिपोर्ट आदि अपलोड करने की भी सुविधा मिलती है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक टोकन नंबर मिलेगा जिससे आप डाक्टर से वीडियो काल के माध्यम से जुड़कर टेली परामर्श ले सकते हैं और ई- प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-संजीवनी में जनरल ओपीडी के साथ ही स्पेशल ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध है, साथ ही आप राय लेने के लिए अपने अनुरूप डॉक्टर का चयन भी कर सकते हैं।

Related posts

हर माह 5 तारीख को मनाया जाएगा कुपोषण दिवस

Newsdesk Uttranews

दून में बनेगा फिल्म स्टूडियो तथा फिल्म इंस्टीट्यूट, फिल्म निर्माता निर्देशक केसी बोकाड़िया ने मंत्री सतपाल महाराज से की चर्चा

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा (Almora)। सरकारी अस्पतालों में हो रही प्रसूताओं की मौत के मामले को लेकर चिकित्सा विभाग निशाने पर है। लोगों ने महिला अस्पताल में सुविधाओं को लेकर आवाज उठाना शुरू कर दिया है। यह भी पढ़े…. सरकारी नौकरी Job notification हेतु यहां करें एप्लाई Almora-कम्युनिस्ट पार्टी ने लगातार बढ़ती पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों का किया

Newsdesk Uttranews