shishu-mandir

E-Sanjeevani OPD:: अब घर बैठे मुफ्त में लें डाक्टर से अपनी बीमारी से संबंधित राय

Newsdesk Uttranews
1 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। अगर आप या आपका कोई परिचित किसी बीमारी से परेशान हैं और मुफ्त में डॉक्टर की राय पाना चाहते हैं तो अब घर बैठे यह संभव है। भारत सरकार की ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से अब आप किसी भी कोने में बैठकर टेलीमेडिसिन सुविधा का फायदा उठा सकते है।

new-modern
gyan-vigyan

बताते चलें कि ई-संजीवनी ओपीडी सुविधा की शुरुआत 13 अप्रैल, 2021 को की गई थी जिसका उद्देश्य सुरक्षित तरीके से मरीजों को डाक्टरों की सलाह उपलब्ध कराना है। ई-संजीवनी का लाभ लेने के लिए ई-संजीवनी की आधिकारिक वेबसाइट- https://esanjeevaniopd.in अथवा मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग किया जाता है।

वेबसाइट पर जाकर अथवा मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टाल करने के बाद आपको सर्वप्रथम मरीज का रजिस्ट्रेशन करना होगा। मरीज की जानकारी देने के साथ ही आपको उसकी मेडिकल रिपोर्ट/जांच रिपोर्ट आदि अपलोड करने की भी सुविधा मिलती है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक टोकन नंबर मिलेगा जिससे आप डाक्टर से वीडियो काल के माध्यम से जुड़कर टेली परामर्श ले सकते हैं और ई- प्रिस्क्रिप्शन डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-संजीवनी में जनरल ओपीडी के साथ ही स्पेशल ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध है, साथ ही आप राय लेने के लिए अपने अनुरूप डॉक्टर का चयन भी कर सकते हैं।