shishu-mandir

द्वाराहाट (Dwarahat) में “द डिवाइन वॉरियर्स” के सदस्य कर रहे हैं सराहनीय कार्य

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

waste management in Dwarahat by the Devine warriors

Screenshot-5

द्वाराहाट। जहां चाह वहां राह इस बात को पूरा कर रहा है द्वाराहाट (Dwarahat) का ‘द डिवाइन वॉरियर्स ग्रुप’ जो पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के साथ घायल व बीमार जानवरों की लिए कार्य कर रहा है। डिवाइन बोर्ड के संस्थापक द्वाराहाट के तुषार मठपाल बताते हैं कि हमारी टीम के सारे सदस्य स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण के साथ अनेक प्रकार के समाजसेवी कार्य करते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

तुषार मठपाल ने बताया कि उन्होंने द डिवाइन वॉरियर्स ग्रुप नाम से एक छोटी पहल की जिसमें अब उनके साथ कई क्षेत्र के युवा भी जुड़ चुके हैं। उनके साथ चिन्मई मठपाल, विशाल मेहता, गौरव कपूर, विनय साह, पारस मठपाल, शिव विनय पांडे, जयेंद्र शर्मा, अमन बिष्ट, हर्ष मोहन भट्ट, गणेश मावड़ी आदि युवा सहभागिता कर रहे हैं। वह क्षेत्र में पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सार्वजनिक स्थानों, मंदिरों के आसपास व जंगलों से अब तक कुंतलो की मात्रा में जैविक व अजैविक कूड़े को निस्तारित कर चुके हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

रानीखेत- 151वीं वर्षगांठ पर खूब सजी पर्यटक नगरी रानीखेत (Tourist city Ranikhet), एमपी अजय टम्टा ने किया उद्घाटन

काशी हिंदू विश्वविद्यालय से संगीत की शिक्षा ले रहे तुषार ने बताया कि संगीत सिखा कर जुटाई गई धनराशि से वह पशुओं और जीव-जंतुओं का इलाज करते हैं। इतना ही नहीं लॉकडाउन काल में उनकी टीम द्वारा गरीब असहाय लोगों को राशन किट का वितरण भी किया गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जैव विविधता के संरक्षण व संवर्धन के लिए सभी लोगों को आगे आकर कार्य करना होगा। तभी हम स्वच्छ सुंदर भारत की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

इन स्थानों में कर चुके हैं सफाई

(Dwarahat) द डिवाइन वॉरियर्स के सदस्यों ने बताया कि अभी तक द्वाराहाट के सांई मंदिर के आसपास, योगदा आश्रम के पास भुमकिया, डिग्री कॉलेज, कालीखोली खेल मैदान आदि सामाजिक व शैक्षणिक स्थानों में स्वच्छता अभियान चलाकर कूड़े का निस्तारण कर चुके हैं।

लोगों से की अपील

(Dwarahat) द डिवाइन वॉरियर्स के सदस्यों ने लोगों से अपील की है कि वह जंगलों आदि दूरस्थ स्थानों पर बैठकर प्लास्टिक की बोतलें व कूड़े को नहीं फेंकें और अपने मनोरंजन के लिए प्रकृति का नुकसान न करें।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw