shishu-mandir

दुग्ध उत्पादकों एवं दुग्ध संघ अल्मोड़ा के बीच इन मामलों पर बनी सहमति

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। गुरुवार 15 जून को अल्मोड़ा में दुग्ध उत्पादकों एवं प्रधान प्रबंधक, दुग्ध संघ अल्मोड़ा के बीच वार्ता में निर्णय लिया गया कि हेड लोड 65 पैसे के स्थान पर 70पैसे प्रति लीटर प्रति किलोमीटर दिया जायेगा। इसके साथ ही दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन व सचिव मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा और पशु आहार अनुदान बढ़ाने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जायेगा। पशु आहार में सचिव कमीशन 16 रूपये प्रति कुंतल कमीशन आंचल पशु आहार निर्माण शाला रूद्रपुर द्वारा दिये जाने स्वीकृति दी गयी है।

new-modern
gyan-vigyan

इस दौरान लंपी बिमारी को दैवी आपदा घोषित करने की मांग सरकार से करते हुए प्रभावित दुग्ध उत्पादकों को लाभ दिलाने का प्रयास किया जायेगा, वार्ता में प्रधान प्रवंधक राजेश मेहता ने बताया कि खराब गुणवत्ता की डी पी एम सी यू लगाने वाली कंपनी के बिरूद्ध कार्यवाही की जायेगी,एन सी डी सी योजना के अंतर्गत 71यूनिट हेतु अनुदान सरकार से प्राप्त हो चुका है। पिछले दिनों भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते अध्यक्ष अनर्ह घोषित हुए हैं निबंधक स्तर से कार्यवाही शिकायत के आधार पर हुई है किसी अन्य मामले की शिकायत आयेगी तो जांच की जायेगी।बिगत वर्षो में अनुदान न मिलने से पशु चिकित्सा प्रभावित हुई है इस वर्ष समितियों की आवश्यकतानुसार दवाएं शीघ्र निशुल्क उपलब्ध करा दी जायेंगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

वार्ता के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में दुग्ध विकास संगठन ने कहा कि शासन स्तर के बिंदुओं पर संगठन पुनः शासन में संबंधित अधिकारियों तथा विभागीय मंत्री से पत्राचार करेगा।आज वार्ता में दुग्ध विकास संगठन के अध्यक्ष आनंद सिंह विष्ट, ब्रह्मा नन्द डालाकोटी, चन्द्र शेखर जोशी,महेश पंथ, शिवराज बनौला,मोहन सिंह दुग्ध उत्पादकों की ओर से तथा दुग्ध संघ की ओर से प्रधान प्रवंधक राजेश मेहता,प्रभारी पी एंड आई सुरेश बेलवाल,अरूण नगरकोटी सम्मिलित हुए।