shishu-mandir

Pithoragarh- जब डीएम अचानक रात डेढ़ बजे पहुंचे जिला अस्पताल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़ (Pithoragarh)। जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में रोगी को उचित उपचार न मिलने तथा विभिन्न स्वास्थ्य सम्बधी असुविधा होने आदि के सम्बंध में दूरभाष पर शिकायत प्राप्त होने पर जिलाधिकारी आशीष चौहान ने शनिवार-रविवार रात्रि लगभग 1:30 बजे जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ का औचक निरीक्षण किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेते हुए रोगियों से वार्ता की। पता चला कि दो मरीज छोटे बच्चे जिन्हें हायर सेंटर रैफर किया गया था, परतु उनके परिजनों के पास जाने की उचित व्यवस्था न होने के कारण वह जा नहीं पा रहे थे। जिस पर उन्हें रात्रि में ही जिलाधिकारी ने एम्बुलेंस की व्यवस्था कर हायर सेंन्टर भेजा। इस दौरान जिलाधिकारी ने अस्पताल की व्यवस्थाओं में अनेक खामियां भी पाईं।


रात्रि में जिला आधिकारी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय में कई खामिया भी पाई गई, जिस संबंध में उन्होंने प्रमुख चिकित्साधिकारी जिला चिकित्सालय तथा सीएमओ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने चिकित्सा कार्मिकों से रोगियों के उपचार आदि के सम्बंध में जानकारी लेकर निर्देश दिये। इस दौरान चिकित्सालय में आवारा श्वान पशु भी घूमते पाए गये तथा चिकित्सालय में गंदगी भी पाई गई। पानी की कमी भी पाई गयी, जिलाधिकारी ने इस सम्बंध में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक कर इन सभी प्रकरणों पर चर्चा कर उन्हें निर्देश दिये कि चिकित्सालय में मरीजों का उचित उपचार हो, साफ-सफाई की नियमित व्यवस्था के साथ ही लगातार निरीक्षण के भी निर्देश दिये।