उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- जिलाधिकारी ने किया सिमतोला ईको पार्क का स्थलीय निरीक्षण

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। 12 अप्रैल, 2022- अपने एक दिवसीय के क्षेत्र भ्रमण में आज जिलाधिकारी वन्दना ने सिमतोला ईको पार्क का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सिमतोला पार्क में बने वॉच टावर, जुमलीखाल झील, प्राचीन कुआ सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कहा कि पार्क के अन्दर जो चीजें बनी है उनका रख-रखाव सही से किया जाय। उन्होंने कहा कि यह पार्क पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। पार्क के सौन्दर्यकरण का विशेष ध्यान दिया जायय ताकि पर्यटक यहॉ पर आकर प्राकृतिक का आनन्द उठा सकें।

उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश दिये कि पार्क के अन्दर अच्छी प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाय और अच्छे ट्रेकरूट भी विकसित किए जाय। उन्होंने जुमलीखाल झील के जीर्णोद्वार एवं वहॉ पार्क हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पार्क के अन्दर बने कुए का भी जीर्णोद्वार करने के निर्देश दिये तथा उन्होंने कहा कि यहॉ पर छोटी-छोटी झीलों का निर्माण किया जाय व प्राकृतिक स्रोतों को रिचार्ज किया जाय ताकि आस-पास के गॉवों पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके।

इसके पश्चात् जिलाधिकारी द्वारा बिनसर वन्यजीव अभ्यारण का भी निरीक्षयण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिये ताकि यहॉ पर अधिक से अधिक पर्यटक इस अभ्यारण को देखने आ सकें। उन्होंने पर्यटन को बढ़ाने के लिए किये गये विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी पुराने भवन जीर्णशीर्ण अवस्था में उन भवनों की मरम्मत कर ली जाय। उन्होंने कहा कि छोटी- झीलों का निर्माण किया जाय। इस दौरान उन्होंने प्रकृति परिचयन केन्द्र का भी निरीक्षण किया और वहॉ पर किये गये कार्यों की सराहना की।

जिलाधिकारी ने भकुना को जोड़ने वाले पुल के कार्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया गया और मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की पूर्ण जानकारी प्रापत की और कहा कि मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसक विशेष ध्यान रखा जाय। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा कोसी रिचार्ज जोन गणनाथ का स्थलीय निरीक्षण किया और यहॉ पर रोपित वृक्षों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा ताकुला ब्लॉक का भी निरीक्षण किया। इस क्षेत्र भ्रमण में प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव, तहसीलदार बरखा जलाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अमित लोहनी, महिपाल बिष्ट, क्षेत्रीय जनप्रतिनिध, क्षेत्र के ग्राम प्रधान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

छात्र संसद का गठन कर प्रधानमंत्री और सदस्य पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

Newsdesk Uttranews

नमन रौतेला Subcontinent Icon 2019 के Mr. Ramp Walk के लिए चयनित

Newsdesk Uttranews

Almora- नियत तिथि को क्षेत्रपंचायत की बैठकों का आयोजन किया जाय: जिलाधिकारी

editor1