shishu-mandir

कोरोना संकट के बीच डायरिया(diarrhea) की दस्तक, पिथौरागढ़ के तल्ला भैंसकोट में फैला डायरिया, 9 को किया गया अस्पताल भर्ती

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Knock of diarrhea amid Corona crisis, diarrhea spread in Talla Bhainskot, Pithoragarh, 9 hospitalized

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

पिथौरागढ़। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच तहसील तेजम के ग्राम तल्ला भैंसकोट में 9 लोगों के डायरिया-उल्टी दस्त(diarrhea) के साथ बुखार की चपेट में आ गए है। इनमें से पांच मरीजों को जिला अस्पताल लाया गया है.

जिलाधिकारी के निर्देश के बाद मंगलवार को जल संस्थान की टीम ने क्षेत्र का दौरा किया है.


जिला प्रशासन के अनुसार सोमवार को 9 व्यक्तियों को स्वास्थ्य खराब होने पर 108 एम्बुलेंस सेवा से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तेजम पंहुचाया गया. जिनका उपचार डॉ राजेन्द्र मिश्रा, डॉ मोहम्मद राशिद खान की टीम ने किया.

सभी मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार है. जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे के निर्देश पर मेडिकल और जल संस्थान की टीम ने तल्ला भैंसकोट गांव पंहुचकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाइयों का वितरण किया। साथ ही जल जनित रोग से बचने को जागरूक किया.

टीम ने क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से पेयजल के सैम्पल भी लिए हैं, जिसकी जाँच रिपोर्ट बुधवार को आएगी. अधिशासी अभियंता डीडीहाट अवधेश कुमार ने बताया कि उनकी टीम ने गांव सभा भैंसकोट के सभी पेयजल का निरीक्षण किया.

उनकी जांच की जा रही है तथा पेयजल टैंकों में क्लोरीनेशन का कार्य किया जा रहा है.
जिलाधिकारी ने आगामी मानसून काल में जल जनित रोगों की की रोकथाम को आवश्यक तैयारी रखने, घाटी वाले क्षेत्रों में इस प्रकार के रोगों की अधिक संभावनाओं के मद्देनजर सावधानी बरतने और जनता को जागरूक करने को कहा है.

सभी ग्राम पंचायतों को वर्षात से पूर्व पेयजल टैंकों व स्रोतों की नियमित सफाई के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में जल जनित रोगों की रोकथाम आदि को पर्याप्त मात्रा में आशा और
एएनएम के माध्यम से दवा का वितरण कर दवाई का स्टॉक भी रखा जाये
.

कृपया हमारे यूटयूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos