फर्स्ट क्लास का टिकट होने के बावजूद टीटीई ने यात्री को नहीं चढ़ने दिया ट्रेन में मांगा फिजिकल टिकट, अब हुआ बवाल

Smriti Nigam
3 Min Read

राजधानी एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी में सफर कर रहे एक यात्री ट्रेन रुकने के बाद जब प्लेटफार्म पर उतरा और कुछ देर बाद वह फिर से अपने कोच में वापस आया तो टीटीई ने उसे आने से रोक दिया। टीटीई ने उसे फिजिकल टिकट दिखाने के लिए कहा।

new-modern

रेलवे में आए दिन टीटीई की दबंगई की तस्वीरें सामने आती हैं। कभी टीटीई यात्री के साथ गाली-गलौज और मारपीट करते नजर आते हैं तो कभी पैसे वसूलते। कई बार तो ऐसी तस्वीर भी सामने आती है जब टिकट वाले यात्री अपनी सीट पर बैठ भी नहीं पाते हैं और बेटिकट यात्री उनकी सीट पर कब्जा कर लेते हैं और टीटीई सही यात्री को उनकी सीट नहीं दिलाते हैं। अब एक मामला सामने आया है, जिसमें फर्स्ट एसी में सफर कर रहे एक यात्री को वैध टिकट होने के बावजूद AC-1 कोच में प्रवेश करने से मना कर दिया गया।

यात्री कुछ सामान लेने के लिए प्लेटफार्म पर उतरा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक Reddit यूजर ने भारतीय रेल में अपने सफर का अनुभव शेयर किया। यात्री ने सोशल मीडिया पर भारत की प्रीमियम ट्रेनों में से एक राजधानी ट्रेन में निराशाजनक सफर का अनुभव साझा किया।

राजधानी के फर्स्ट AC में था टिकट

यात्री का कहना है कि वह अपने मां-बाप के साथ यात्रा कर रहा था। उसकी टिकट राजधानी एक्सप्रेस की फर्स्ट एसी में थी उसके पास वैध टिकट होने के बावजूद टीटीई ने AC-1 में प्रवेश करने से रोक दिया, जबकि उन्होंने अपनी यात्रा का टिकट आईआरसीटीसी के ऐप पर भी दिखाया लेकिन टीटीई लगातार उनसे फिजिकल टिकट दिखाने की मांग करता रहा।

इस घटना के बारे में यात्री का कहना है कि वह अपने मां-बाप के साथ राजधानी एक्सप्रेस में सफर कर रहा था इस दौरान जब वह ट्रेन से स्टेशन पर उतरा तो वह अस्थाई रूप से कोच से बाहर निकल गया और अपने एक मित्र से मिलने लगा। इसके बाद जब वह एसी कोच में वापस जाने लगा तो अचानक एक टीटीई उसे अंदर जाने नहीं देता।

वह यह कह रहा था कि यह केवल एसी एक यात्रियों के लिए है दूसरे यात्रियों का प्रवेश करने की अनुमति नहीं है जब मैंने कहा मेरे पास फर्स्ट एसी की टिकट है और मैंने उसे आईआरसीटीसी की ऐप पर टिकट दिखाया लेकिन उसने कहा कि उसे केवल फिजिकल टिकट देखना है।

यात्री को मिल रही है शिकायत की सलाह

इसके साथ टीटीई ने सिक्योरिटी को बुलाया और मुझे जबरदस्ती एसी-3 कोच ले जाने का निर्देश दिया। पीड़ित यात्री के इस पोस्ट पर लोग अलग-अलग कमेंट कर रहे हैं। कुछ लोग टीटीई के इस व्यवहार की आलोचना कर रहे हैं तो कुछ लोग उन्हें रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करने की सलाह दे रहे हैं।

TAGGED: ,