shishu-mandir

अल्मोडा- मल्ला महल में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य की जांच की मांग (Demand for investigation)को धरना दिया, 7 जनवरी को मल्ला महल में धरने का ऐलान

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Demand for investigation of ongoing renovation work in Almora Malla mahal, on January 7 announced to sit in Malla mahal

यहां देखें संबंधित वीडियो

अल्मोड़ा, 29 दिसंबर 2020-अल्मोड़ा मल्ला महल के संरक्षण /निर्माण पर सवाल उठाते हुए(Demand for investigation) विभिन्न संगठनों ने धरना दिया।
धरने में आगामी 7 जनवरी को मल्ला महल में धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी गई।बकायदा इसके लिए ऐतिहासिक धरोहर बचाओ समिति का गठन भी किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
Demand for investigation

कार्य की जांच की मांग (Demand for investigation)को लेकर गांधी पार्क में विभिन्न मांगों के साथ धरना प्रदर्शन कर प्रदेश सरकार की मिलीभगत की तीव्र निंदा की गई ।

इस दौरान सभा में वक्ताओं ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन पर अल्मोड़ा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को सुनियोजित तरीके से बर्बाद करने का आरोप लगाया तथा आंदोलन के संचालन के लिए सांस्कृतिक/ ऐतिहासिक धरोहर बचाओ समिति का गठन किया गया।

Demand for investigation


नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में त्रिवेंद्र सरकार पर अल्मोड़ा की सांस्कृतिक/ऐतिहासिक धरोहरों को निहित स्वार्थों के लिए ध्वस्त करने की साजिश करने का आरोप लगाया गया।

वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार में नौकरशाह पूरी तरह हावी है जिसके द्वारा अल्मोड़ा के विधायक व विधानसभा उपाध्यक्ष समेत तमाम जनप्रतिनिधियों को अपमानित किया जा रहा है, जिसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा।

Demand for investigation

धरने में अल्मोड़ा मल्ला महल में हो रहे निर्माण व संरक्षण कार्य की उच्च स्तरीय जांच कराने(Demand for investigation) , धरोहर के संरक्षण के नाम पर मल्ला महल में लापरवाही बरतने वालो पर कार्यवाही किये जाने, मल्ला महल से जुड़ी योजना व कार्यवाहियों को सार्वजनिक किए जाने, उक्त प्रकरण की जांच (Demand for investigation)के लिए इतिहास विदों ,विक्षेसज्ञों, अनुभवी व्यक्तियों की एक कमेटी बनाकर समयबद्ध जांच कराए जाने, मल्ला महल की पूरी व्यवस्था केंद्रीय पुरातत्व विभाग एवं सांस्कृतिक विभाग को सौंपे जाने एवं वहां ऐतिहासिक धरोहरों का भव्य संग्रहालय बनाने की मांग की गई।

भवाली (Bhowali) में व्यापारियों को ठंड से बचने के लिए बांटे सग्गड़ और लकड़ियां

इस बात पर घोर विरोध दर्ज किया गया कि सरकार द्वारा गुपचुप तरीके से ट्रस्ट बनाकर इस ऐतिहासिक धरोहर को निजी स्वार्थी तत्वों के हाथों में सौंपने की कोशिश की जा रही है।

धरने में प्रदेश सरकार द्वारा जनता द्वारा दिये गए प्रतिवेदनों पर गहरी चुप्पी साधने के लिए प्रदेश सरकार की घोर निंदा की गई।
धरने को नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी व जनवादी महिला समिति की प्रदेश अध्यक्ष सुनीता पांडे, व्यापार मंडल के पूर्व उपाध्यक्ष दीप लाल साह, पूर्व जिला महामंत्री मनीष जोशी, सालम समिति के अध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र रावत, यूथ कॉंग्रेस के जिला अध्यक्ष निर्मल रावत, लोक कलाकार महासंघ अध्यक्ष गोपाल चम्याल, अख्तर हुसैन, उत्तराखंड किसान सभा के जिला संयोजक दिनेश पांडे, उत्तराखंड क्रांतिदल के जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला, पूर्व छात्र संघ सचिव व ग्राम प्रधान दुगाल खोला चंदन सिंह रावत, सभासद हेम तिवारी ने संबोधित किया, धरने में छावनी परिषद उपाध्यक्ष जंग बहादुर थापा, डेकेयर सेंटर के प्रताप सिंह सत्याल, धीरेंद्र पंत, मुन्नी प्रसाद, हीरा देवी, वंदना कोहली, भानु, जया पांडे, भारत रत्न पांडे, दीवान धपोला, युंका के वैभव वैष्णव समेत बड़ी संख्या में भाग लिया।

धरने का संचालन उलोवा महामंत्री पूरन चंद्र तिवारी ने किया। धरने में तय किया गया कि 7 जनवरी को मल्ला महल में प्रदेश सरकार की मनमानी के खिलाफ व्यापक धरना किया जाएगा।जिसे सफल बनाने की जनता से अपील की गई।(Demand for investigation)

ताजा तरीन वीडियो अपडेट के लिए हमारे यूट्यूब चैनल के इस लिंक को सब्सक्राइब करें

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw