क्वारब-कोसी बाईपास मोटर मार्ग व अल्मोड़ा-खूंट मोटर मार्ग का निर्माण करने की मांग

editor1
2 Min Read

Demand for construction of Kwarab-Kosi bypass motor road and Almora-Khunt motor road

अल्मोड़ा, 11 फरवरी 2024- डीसीबी के निवर्तमान अध्यक्ष ललित लटवाल ने अल्मोड़ा खूंट मोटर मार्ग के कार्य को पूरा करने सहित क्वारब कोसी बाईपास के कार्य को भी जल्द पूर्ण करने की मांग की है।


मुख्यमंत्री को भेजे ज्ञापन में उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा- खूंट मोटर मार्ग का निर्माण 1987-1988 से आज तक पूर्ण नहीं हो पाया है। इस मोटर मार्ग से ग्राम पंचायत खत्याड़ी, तलाड, सैनार, फड़का, चाण, धारी, धामस, नौला, शीतलाखेत, स्याहीदेवी व खूंट की लगभग 25000 आबादी जुडी हुई है।

उपरोक्त मोटरमार्ग के किमी 8. में कोसी नदी पर पुल का निर्माण नहीं होने से क्षेत्रवासियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है जबकि नदी के दोनों ओर सड़क का निर्माण हो चुका है किन्तु पुल निर्माण नहीं हो पाने से आवागमन नहीं हो पा रहा है।


उन्होंने उपरोक्त मोटर मार्ग पर पुल निर्माण कराने की मांग उठाई है।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्वारब-कोसी बाईपास मोटर मार्ग की लम्बाई लगभग 19 किमी. है जिसमें 15 किमी. सड़क पूर्व में कट चुकी है। 4 किमी. सड़क का निर्माण नहीं होने से क्षेत्र की जनता को कोई लाभ नहीं हो पा रहा है।

सड़क का पूर्ण निर्माण हो जाने से अल्मोडा नगर पर भी यातायात का दबाव कम हो जाएगा। उपरोक्त मोटर मार्ग में ग्राम पंचायत चौसली, बरसीमी, सैनार, फड़का व स्यालीधार के ग्रामीणों की उपजाऊ भूमी कटी है जिसका उन्हें 8 वर्ष बाद भी मुआवजा नहीं मिल पाया है जिस कारण क्षेत्रवासियों में काफी रोष है।


लटवाल ने उपरोक्त मोटर मार्ग का पूर्ण निर्माण करवाने एवं ग्रामीणों को सड़क निर्माण में कटी भूमि का मुआवजा दिए जाने की भी मांग उठाई है।

Joinsub_watsapp