News-web

Delhi Fire: बेबी केयर सेंटर में आग लगने से 6 बच्चों की हुई मौत, अस्पताल के मालिक के खिलाफ एफआईआर हुई दर्ज

Published on:

Delhi Child Care Fire news: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विवेक विहार में बेबी केयर सेंटर में अचानक शनिवार को आग लग गई। इस हादसे में 6 बच्चों की मौत हो गई है। सूचना मिलने के बाद तुरंत 16 फायर टेंडर की मदद से आज पर काबू पाया गया। इस दौरान फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने 12 नवजात बच्चों को रेस्क्यू भी किया।

दिल्ली फायर सर्विस का कहना है कि उन्हें शनिवार रात 11:32 पर पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एक बेबी केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद दमकल की आठ गाड़ियां घटना स्थल पर भेजी गई। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है

5 बच्चे दूसरे अस्पताल में है भर्ती

दिल्ली पुलिस में घटना के बारे में बताते हुए कहा है कि विवेक विहार में न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने के समय कुल 12 नवजात बच्चे भर्ती थे, जिनमें से 1 की आग लगने की घटना से पहले ही मौत हो चुकी थी। आग लगने से 6 नवजात शिशुओं की मौत हो गई और पांच बच्चों को अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनका इलाज चल रहा है। दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि यह एक बहुत कठिन ऑपरेशन था। हमने दो टीमें बनाईं।

एक टीम ने आग बुझाना शुरू कर दिया, क्योंकि सिलेंडर में विस्फोट हुआ था। इसलिए हमें खुद को भी बचाना पड़ा। हमने बच्चों के लिए भी बचाव अभियान शुरू किया। दुर्भाग्य से, हम सभी बारह बच्चों को निकालकर अस्पताल ले गए, लेकिन इनमें से 7 की मौत हो चुकी है। यह दुखद घटना है।

हॉस्पिटल मालिक फरार

दिल्ली पुलिस ने बेबी केयर न्यूबॉर्न हॉस्पिटल के मालिक नवीन चीची के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है  चींचीं के खिलाफ IPC की धारा 336,340A और 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इसके अलावा हॉस्पिटल के खिलाफ फायर की NOC थी या नहीं, इसकी भी जांच की जा रही है। हॉस्पिटल मालिक नवीन चींची अभी फरार है।

कृष्णा नगर में आग से तीन की मौत

दिल्ली के कृष्णा नगर में भी एक घर में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि अन्य 10 लोग घायल हैं। हादसे का शिकार दो मृतकों की पहचान हो गई है। बुरी तरह से झुलसे होने के कारण तीसरे शव की पहचान नहीं हो पाई है। जिन दो मृतकों की पहचान हो पाई है। उसमें एक 40 वर्ष की अंजू है, जबकि दूसरा 18 साल का उनका बेटा केशव है।