विद्यालयों में घटती छात्रसंख्या चिंतनीय, सरकार हर विद्यालय में शिक्षकों की व्यवस्था करने के लिए प्रयासरत, शिक्षामंत्री ने अल्मोड़ा में किया वादा

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
0001
Screenshot-5

holy-ange-school

अल्मोड़ा। विद्यालयों में घटती छात्र संख्या के लिये हमें ठोस पहल करनी होगी साथ ही विद्यालय में शैक्षणिक माहौल को सुधारना होगा यह बात प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डे आज राजकीय शिक्षक संघ उत्तराखण्ड कुमायूं मण्डल के चतुर्थ द्धिवार्षिक मण्डलीय अधिवेशन के अवसर पर ऐतिहासिक आर्दश राजकीय इण्टर कालेज में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बतौर कही। उन्होंने कहा कि छात्र संख्या किन कारणों से घट रही है उस पर भी सामूहिक पहल करनी होगी।उन्होंने कहा कि पूर्व में गेस्ट शिक्षकों के माध्यम से पठन पाठन सुचारू करने का प्रयास किया गया था।​कतिपय कारणों से मामला न्यायालय के अधीन है। सरकार प्रयासरत है कि हर विद्यालय में शिक्षकों की व्यवस्था की जाय।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जनपद में जहां पर विद्यालय जीर्ण-शीर्ण अवस्था में उन्हें ठीक कराने के लिये धन की व्यवस्था की जायेगी इसमें धन की कमी कही पर भी आड़े नही आने दी जायेगी। मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिक्षकों की समस्याओं का निदान प्राथमिकता से किया जायेगा। उन्होंने शिक्षकों से अपील की वे अपने विद्यालयों में एक अच्छा शैक्षणिक माहौल तैयार करने में सहयोग प्रदान करेंगें। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि शिक्षक विहीन विद्यालयों में शीध्र शिक्षको की तैनाती की जायेगी तथा अन्य जहां पर अधिकारियों के पद रिक्त है उन्हें भी भरने की कोशिश की जायेगी।
मंत्री ने कहा कि विद्यालयों में शैक्षणिक माहौल के साथ-साथ छात्र-छात्रों को खेलों के प्रति प्रेरित करना होगा ताकि वे राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्र्पधा के लिये तैयार हो सके। उन्होंने विशेषकर गरीब बच्चों को खेलों के लिये तैयार करने की बात कही। अपने सम्बोधन में मंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को बीसीसीआई की मान्यता मिल चुकी है इसलिये क्रिकेट की लिये भी बच्चो को तैयार करना होगा। विगत वर्ष न्याय पंचायत स्तर पर खेलों को आयोजन कर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को खेल महाकुम्भ के लिये तैयार किया गया जिसके सार्थक परिणाम दृष्टिगोचर हुये। इस अवसर पर उन्हें शिक्षक संघ द्वारा 16 सूत्रीय मांग पत्र दिया गया जिस पर उन्होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से इन मांगो पर विचार कर उनका समाधान किया जायेगा।
इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि जनपद मुख्यालय में स्थित आर्दश इण्टर कालेज में स्थायी प्रधानाचार्य न होने के कारण कठिनाई हो रही है इस पर मंत्री से अपने स्तर से कार्यवाही करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने अपने विधानसभा सहित अन्य विधानसभाओं में जहां पर भी विद्यालय जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं उन्हें ठीक कराने हेतु शासन से धन अवमुक्त कराने की बात कहीं। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि विगत माहों में स्थानान्तरण होने के कारण अनेक विद्यालयों में प्रतिस्थानीयों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया है जिस कारण विद्यालयों में पठन-पाठन में कठिनाई हो रही है। उन्होंने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं के निदान हेतु वे अपने स्तर से पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे। इस अधिवेशन में प्रदेश अध्यक्ष एवं महामंत्री ने अपने विचार रखते हुये शिक्षकों की समस्याओं के प्रति शिक्षामंत्री का ध्यान आकृष्ट किया।
इस कार्यक्रम में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुन्दन सिंह लटवाल, मण्डलीय अपर निदेशक डा0 मुकुल सती, मुख्य शिक्षाधिकारी जगमोहन सोनी, जिला शिक्षाधिकारी बेसिक राय साहब यादव, राजकीय शिक्षक संघ के प्रान्तीय अध्यक्ष कमल किशोर डिमरी, महामंत्री सोहन सिंह माजिला सहित कुमाऊं मण्डल के मण्डल स्तरीय व जिला स्तरीय पदाधिकारी व भारी संख्या में शिक्षक, शिक्षिकायें उपस्थित थी।

ezgif-1-436a9efdef
m2
????????????????????????????????????
Joinsub_watsapp