News-web

Dasheri Mango : मलिहाबाद से निकला दशहरी आम दिल्ली और वाराणसी में मिलेगा कितने रुपए किलो?

Published on:

बताया जा रहा है मलिहाबाद क्षेत्र से लगभग 30 से 40 गाड़ी आम दिल्ली सहित अन्य मंडियो के लिए प्रतिदिन के तौर पर रवाना हो चुका है। कानपुर मंडी के आढ़ती दीपक व सुनील ने बताया कि दिल्ली की मंडी शुरू होने के एक सप्ताह बाद ही यहां आम का आना शुरू होता है।

बागबानों के मुताबिक हर वर्ष 15 मई से आम अन्य प्रदेशों की मंडियों में बिक्री के लिए भेजने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

दशहरी आम के शौकीनों का इंतजार अब खत्म हो गया है। अगले सप्ताह से दशहरी आम बाजार में आने लगेगा मलीहाबादी दशहरी आम की मांग कई प्रदेशों के साथ-साथ विदेश में भी रहती है लेकिन इसकी खेत सबसे पहले दिल्ली भेजी जाती है।

बताया जा रहा है कि पहली खेप शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है और इसी के साथ अब आम तोड़ने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कारोबारी रामगोपाल यादव का कहना है कि 700 पेटी आम का एक ट्रक दिल्ली के लिए जा चुका है , तो मुसर्रत अली ने दो ट्रक आम दिल्ली मंडी में भेजा है।

बताया जा रहा है कि क्षेत्र में लगभग 30 से 40 गाड़ी आम दिल्ली सहित अन्य मंदिरों के लिए प्रतिदिन रवाना होने की उम्मीद है। कानपुर में भी आढती का कहना है कि दिल्ली के बाद ही अन्य मंडियो में आम आना शुरू होता है 15 मई के बाद यह आम जगह-जगह भेजा जाता है लेकिन इस बार आम की फसल को पकाने में टाइम लगा है।

अगले सप्ताह से लखनऊ में दशहरी आम बाजार में आ जाएगा। कानपुर, झांसी, मुरादाबाद, बनारस, गोरखपुर, इटावा, बरेली व प्रयागराज से आम का आर्डर आ चुका है और भेजने की तैयारी शुरू हो गई है।

पिछले वर्ष आम की पैदावार डेढ़ लाख मीट्रिक टन हुई थी, लेकिन इस वर्ष उत्पादन लगभग एक लाख मीट्रिक टन होने की उम्मीद है। मलिहाबादी दशहरी आम का निर्यात पिछले वर्ष दुबई, मस्कट, बहरीन और यूएई में हुआ था। दशहरी आम दिल्ली की मंडियों में रविवार तक पहुंच जाएगा। रात में बिक्री के बाद आम के रेट खुलेंगे।