shishu-mandir

दर्पण समिति (Darpan Samiti)ने आयोजित की ग्रीष्मकालीन कार्यशाला

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Darpan Samiti organized summer workshop


अल्मोड़ा, 27 जून 2023- दर्पण समिति (Darpan Samiti)द्वारा ग्रीष्मकालीन थियेटर-कार्यशाला और उप-शास्त्रीय नृत्य कार्यशाला का आयोजन दर्पण कार्यालय में किया गया। थिएटर कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक अभिषेक मेंडोला ने युवाओं को अभिनय, रचनात्मकता, संवाद अदायकी, लेखन और साथ ही व्यक्तित्व विकास में प्रशिक्षण प्रदान किया।

new-modern
gyan-vigyan

वही सुहाना ने नृत्य कार्यशाला में उपशास्त्रीय, हिप-हॉप, जुम्बा, लोकनृत्य, फ्यूजन आदि नृत्य विधाओं में प्रशिक्षण प्रदान किया। जिसके जरिए विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक की स्क्रिप्ट लेखन और नाटक तैयार किए गए । इसके साथ ही नृत्य नाटिका भी तैयार की गई जिसमे लोक नृत्य, संवाद और कत्थक की बारीकियों को बताया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


कार्यशाला में महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता, लिंगभेद, अंधविश्वास आदि ज्वलंत विषयों पर सामूहिक चर्चा की गई और इनके समाधान के लिए युवाओं की भूमिका के बारे में बताया गया।


प्रशिक्षण के पश्चात् प्रशिक्षित युवाओं ने अंधविश्वास तथा स्वच्छता के विषय पर नाटक को तैयार किया, और उसे मुख्य बाज़ार, अल्मोड़ा में प्रदर्शित किया। साथ ही Darpan Samiti की निर्देशिका विभु कृष्णा ने बताया कि आज के इस व्यस्त समय में युवाओं को प्रकृति, संस्कृति और अभिव्यक्ति के सामंजस्य को समझना जरूरी है। इसीलिए इस तरह की कार्यशाला की अत्यंत आवश्यकता है जो आपको धैर्य, सौम्यता, संवेदनशीलता साथ ही वाक्पटुता से परिपक्व बनाता है। इस कार्यक्रम में विप्लव कृष्णा, धीरेंद्र सिंह रावत, महेंद्र बिष्ट, अमित, योगेश, दीपक, कोमल, अंकिता, दर्शन, दीपा, जगदीश, मीनाक्षी, गौरव, कविता, पवन, प्रीति, सुहाना, अमित तिवारी, संजय साह आदि मौजूद रहे।