साइबर ठगों ने लोगों के बैंक खातों को खाली करने अपनाई एक और नई ट्रिक , meesho के नाम से भेज रहें लेटर , आप भी रहिए सावधान

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

साइबर क्राइम लगातार अपने पैर पसार रहा है। साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहें हैं। जिससे चंद मिनटों में लोगों का बैंक अकाउंट खाली हो जा रहा है। अब साइबर ठगों ने लोगों ठगने के लिए एक और नई ट्रिक अपना ली है। जिसमें वह meesho के नाम से एक लेटर भेज रहें है और इस एक लेटर से ही सारा खेल हो जा रहा है।

बता दें की सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही हैं जिसमें एक व्यक्ति बता रहा है कि पहले आपके एड्रेस पर आपको लेटर मिलेगा और लेटर के ऊपर लिखा होगा urgent letter लिखा होगा और अंदर आपको मीशो के नाम से एक फॉर्म मिलेगा और स्क्रैच कार्ड मिलेगा। यह कार्ड लोगों को लुभाने के लिए बनाया गया है। कार्ड के ऊपर महंगी बाइक और तस्वीर नजर आएगी। जिसमें एक क्यूआर कोड भी दिया होगा। विडियो जारी करने वाले व्यक्ति का कहना है वह भी पहले ही समझ गया था कि यह SCAM हैं। कहा कि स्क्रैच कार्ड पर दिए QR कोड को गलती से भी स्कैन ना करें। इससे qr कोड स्कैन होते ही गूगल पे जैसे एप्स हैक हो जाते है। इससे बचे।

यदि आप इन साइबर ठगों से बचकर अपना बैंक अकाउंट सेव रखना चाहते है जरूरी बातो का ध्यान रखें , कभी किसी अनजान लिंक या क्यूआर कोड को स्कैन करने की भूल न करें। अगर आपको कभी भी इस तरह का कोई भी लेटर मिलता है तो समझ जाइए कि किसी फ्रॉड करने वाले ने आपको जाल में फंसाने के लिए ये ट्रिक आज़माई है। गाड़ी और अन्य महंगी चीजें जीतने का लालच देकर लोगों को लुभाने वाली इस ट्रिक में आपको नहीं फंसना है। अगर गलती से भी आपने क्यूआर कोड स्कैन कर लिया है तो आपका गूगल पे समेत अन्य पेमेंट ऐप्स हैक हो जाएंगे और फिर फ्रॉड करने वाले आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं।