shishu-mandir

हो जाइए सावधान कोरोना की चौथी लहर जून में दे सकती है दस्तक, शोधकर्ताओं ने दी चेतावनी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

पिछले कुछ समय से कोरोना के मामले घटते बढ़ते रहे हैं। ऐसे में लोगों को कभी लॉकडाउन नाइट कर्फ्यू इन चीजों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जहां एक तरफ भारत में corona के मामलों में रोजाना गिरावट देखी जा रही है, तो वहीं दूसरी ओर चौथी लहर की भी खबरें सामने आ रही है। एक study के मुताबिक देश में इस साल जून के महीने में corona की चौथी लहर दस्तक दे सकती है।


IIT कानपुर के शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि corona-19 महामारी की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है और August के अंत तक चरम पर हो सकती है। Study के मुताबिक चौथी लहर का असर करीब 4 महीने तक बना रह सकता है।


आपको बता दे कि India Today में छपी एक report के मुताबिक IIT कानपुर के एक वरिष्ठ शोधकर्ता के मुताबिक, टीकाकरण का प्रभाव संक्रमण की संभावना और चौथी लहर से संबंधित विभिन्न मुद्दों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।” यह अध्ययन IIT कानपुर के गणित विभाग के सबरा प्रसाद राजेशभाई, शुभ्रा शंकर धर और शलभ ने किया था।


संयुक्त राज्य America में किए गए एक और हालिया अध्ययन से पता चला है कि अगला corona variant दो अलग-अलग तरीकों से उभर सकता है और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि नया वैरिएंट पहले से पहचाने गए लोगों की तुलना में कम गंभीर होगा।

आपको बता दें कि शनिवार को भारत में एक दिन में covid-19 के 8,013 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,29,24,130 हो गई। करीब दो महीने बाद संक्रमण के दैनिक मामले 10 हजार से कम सामने आए हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,02,601 रह गई है।