shishu-mandir

छोटी-मोटी बीमारियों से राहत पाने में बहुत मददगार है किचन में रखी ये चीजें

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

रसोईघर का सीधा रास्ता भूख और स्वास्थ्य है। जब भी हमें भूख लगती है तो हम हमेशा रसोई घर की ओर रुख करते हैं। लेकिन भूख के अलावा देखें तो रसोई हमेशा से ही हमारे लिए पहली दवाई की दुकान रही है। इसमें रखी कुछ वस्तुों ने हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर हमें कई बीमारियों से बचाने में सहायता की है। किचन में उपस्थित कई तरह के मसाले, ड्राई फ्रूट्स और कुछ ऐसी वस्तुें हैं जो आपको सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से राहत देते हैं। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी वस्तुों के बारे में बताएंगे जिनकी आवश्यकता आपको कभी भी पड़ सकती है। इसलिए इन वस्तुओं को हमेशा किचन में रखना चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

हल्दी (Turmeric)- हल्दी हमारी रसोई का एक सबसे आम मसाला है और आयुर्वेद में इसका एक अहम जगह है। इसके करिश्माई गुण वात और कफ गुनाहों को दूर करने में सहायता करेत हैं। हल्दी में कैंसररोधी गुण भी पाए जाते हैं। वहीं हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है।

लौंग (loves)-
लौंग में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो अच्छी इम्यूनिटी का निर्माण करते हैं। यह खांसी से राहत देने में सहायता करता है और गले की तकलीफ को भी कम करता है। इसका सेवन गर्म पानी के साथ या चाय में डालकर किया जा सकता है।

जीरा (Cumin)- यह एक लोकप्रिय मसाला है और इसका उपयोग हिंदुस्तानीय व्यंजनों में हमेशा किया जाता है। आज के समय में एसिडिटी एक आम परेशानी हैं और इसके इलाज के लिए जीरा एक खास औषधि है।