Corona virus- कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने उठाया यह कदम, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
corona

बागेश्वर, 14 मई 2021- जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जनपद में कोविड (Corona virus) संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए जनपद में टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं तथा आवश्यकतानुसार आक्सीजन बेड, कोविड केयर सेंटर बढ़ाये जा रहे हैं।

new-modern

जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जनपद (Bageshwar) में अधिक से अधिक सैंपलिंग कराई जाय, यह हमारी प्राथमिकता हैं। इस पर उन्होंने कहा कि आरटी—पीसीआर रिपोर्ट आने में 4-5 दिन का समय लग जा रहा हैं, जिसके लिए अब रैपिंड एंटीजन टेस्ट करवायें जा रहें है, जो प्रत्येक दिन 600 से लेकर 700 तक करायें जा रहे हैं। जिसके लिए उन्होंने सभी उपजिलधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में एंटीजन टेस्ट बढाने के निर्देश दिए गये है।

यह भी पढ़े…

Corona virus in india: बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नये केस, 3876 मौतें

Corona virus in almora: महिला अस्पताल में कोविड जांच कराने आई महिला निकली पॉजिटिव

डीएम ने कहा कि एंटीजन किट की कमी न हो इसके लिए 30,000 एंटीजन किट उपलब्ध कराने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय को धनराशि अवमुक्त करा दी गयी हैं, जिसका आर्डर भी भेजा जा चुका हैं जो एक-दो दिन के भीतर प्राप्त हो जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जनपद में निंरतर बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona virus) के मामलों को ध्यान में रखते हुए कोविड केयर सेंटरों की क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बागेश्वर में 100 बेड की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर संचालित हो रहा हैं तथा अब ब्लाॅक व सब डिविजन स्तर पर भी संचालित करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पर्यटन आवास गृह कौसानी को अधिग्रहण किया गया हैं। जिसमें 84 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित हो रहा हैं।

इसके अलावा उपजिलाधिकारी कपकोट की ओर से महाविद्यालय कपकोट में 50 बेड तथा उपजिलाधिकारी काण्डा के ओर से पाॅलीटेक्निक काॅलेज में 30 बेड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर बनाये जाने हेतु प्रस्ताव उपलब्ध किया गया हैं। जिसके लिए जल्द से जल्द सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश ​दिये गये है।

उन्होंने कहा कि जनपद में आक्सीजन सप्लाई की कोई कमी न रहें इसकी उपलब्धता के लिए निरंतर प्रयास के लिए जा रहे हैं, जिसके लिए विगत दिनों 25बी टाईप के आक्सीजन सिंलिडर जनपद को उपलब्ध हुए हैं, इसके साथ ही 50 आक्सीजन कंसंट्रेटर हरिद्वार से मिले हैं तथा 20 आक्सीजन कंसंट्रेटर सीएमओ कार्यालय से जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदे गये है।

यह भी पढ़े…

Coronavirus- मंगलवार को मिली राहत, अल्मोड़ा में 1 सैंपल की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

Corona virus in almora: महिला अस्पताल में कोविड जांच कराने आई महिला निकली पॉजिटिव

इसके अतिरिक्त सीएसआर के माध्यम से 100 आक्सीजन कंसंट्रेटर दिल्ली से खरीदे जा रहें हैं, जो जल्द से जनपद में उपब्ध हो जायेंगे। इसके अलावा 100 आक्सीजन जंबो सिंलिडर उपलब्ध कराये जाने हेतु महाराष्ट्र के वेंडर्स से बात हो चुकी है जो बहुत जल्द ही जनपद को प्राप्त हो जायेंगे, इसके लिए संबंधित वेंडर्स को धनराशि भी उपलब्ध करायी गयी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आक्सीजन की कमी न हो, इसके लिए सीएसआर के माध्यम से आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने का प्रयास किया जा रहा हैं, जो इस माह के अंत तक जिला चिकित्सालय में लगाया जायेगा। इसके साथ ही सीएचसी कपकोट व बैजनाथ के लिए भी प्रस्ताव भेजे गये हैं, इसके लिए कोशिश की जा रही हैं कि यहां भी जल्द से जल्द आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लग जाय।

यह भी पढ़े…

Bageshwar breaking- जिले का यह क्षेत्र बना माइक्रो कंटेनमेंट जोन

उन्होंने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव व्यक्तियों तथा गांवों में कोविड लक्षण (Corona virus) वाले व्यक्तियों को तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध हो इस दिशा में कार्य किया जा रहा हैं तथा दवा की किसी भी प्रकार से कोई कमी न हो, इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा दवा खरीदने हेतु 1 करोड़ 44 लाख की डिमांड आयी थी, जिसके लिए धनराशि जारी कर दी गयी है।

यह भी पढ़े…

Bageshwar- ‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं’ के तहत किया गया कार्यक्रम

उन्होंने कहा कि जनपद में शासन के निर्देशों के क्रम में संक्रमण (Corona virus) की रोकथाम हेतु आईवरमेक्टिन औषधि उपलब्ध करायी जानी है, जो 10 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को उपलब्ध करायी जायेगी। इसके दवा किट महिला समूह द्वारा तैयार किये जायेंगे तथा आईवरमेक्टिन औषधि का वितरण बीएलओ, आशा व आंगनबाडी कार्यकत्री, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, स्वयं सेवी संस्था तथा नगर क्षेत्र में वार्ड मेंबर द्वारा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों एवं कोविड लक्षण (Corona virus) वाले व्यक्तियों को दवा किट महिला समूह द्वारा ही तैयार किये जायेगा। जिसका वितरण ग्राम स्तर पर गठित ग्राम निगरानी समिति द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों एवं कोविड लक्षण वाले व्यक्तियों को दवा किट उपलब्ध कराई जायेगी।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos