shishu-mandir

uttrakhand में Corona के बढ़ते मामले की वजह से बॉर्डर चेक पोस्ट पर शुरू हुई बाहर से आने वालों की जांच

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

Corona के बढ़ते मामले और नए variant की चिंता के बीच सरकार के निर्देश पर border पर बाहरी यात्रियों की corona जांच शुरू हो गई है। नारसन, भगवानपुर, खानपुर क्षेत्र की लगभग सभी सीमाओं पर यात्रियों को रोककर corona की एंटीजन और RTPCR जांच की जा रही है। बिना जांच के किसी भी बाहरी यात्री को uttrakhand में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

नारसन border पर बुधवार से बाहरी राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों की corona जांच शुरू कर दी गई है। Corona जांच के साथ ही यहां vaccine भी लगाई जा रही है। वहीं, border पर police ने सख्ती बढ़ा दी है। बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों को border पर ही रोका जा रहा है। बिना जांच के किसी को भी entry नहीं दी जा रही है। बुधवार को नारसन बॉर्डर पर 55 लोगों की corona जांच की गई, इनमें सभी की report negative आई। वहीं, 22 यात्रियों corona vaccine भी लगाई गई। इसमें 5 लोगों को पहली और 17 को दूसरी dose लगाई गई।

काली नदी और मंडावर checkpost पर 114 लोगों की जांच


भगवानपुर क्षेत्र के काली नदी और मंडावर check post पर बुधवार को बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों की corona जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यात्रियों की एंटीजन और RTPCR जांच की गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. विक्रांत सिरोही ने बताया कि दोनों check post पर एंटीजन 63 और 51RTPCR जांचें की गईं। उन्होंने बताया कि दोनों check post पर लगातार जांच की जाएंगी। जांच के दौरान कोई positive पाया गया तो उसे quarantine किया जाएगा।


बालावाली बॉर्डर पर भी शुरू हुई जांच बालावाली-यूपी बॉर्डर पर health department की ओर से corona की जांच शुरू कर दी गई है। लक्सर सीएचसी प्रभारी डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि जिला स्तर से corona की जांच का जिम्मा private lab को दिया गया है। Border से आने वाले बाहरी राज्यों के लोगों की corona जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि पहले दिन 50 लोगों की जांच की गई। इनमें से कोई भी corona positive केस नहीं मिला है। उधर, खानपुर सीएचसी प्रभारी डॉ. सुषमा डे ने बताया कि जांच के लिए निजी lab का नाम तय कर दिया गया है, लेकिन अभी sample को लैब तक ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था नहीं हुई है। बढ़ीवाला बॉर्डर पर बृहस्पतिवार से सैंपलिंग शुरू होने की उम्मीद है।

रेलवे स्टेशन पर 118 यात्रियों की corona जांच


रेलवे स्टेशनों पर बाहर से आने वाले यात्रियों की बंद पड़ी corona जांच फिर से शुरू कर दी गई है। बुधवार को रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ का कड़ा पहरा रहा। साथ ही train से उतरने वाले हर यात्री पर पैनी नजर रही। इस बीच station पर ही health department की team भी तैनात रही। Team की ओर से station पर उतरने वाले यात्रियों की जांच की गई। कई यात्रियों की जांच को लेकर जवानों से तीखी नोकझोंक भी हुई। पहले दिन लक्सर station पर 118 यात्रियों की corona जांच हुई।