shishu-mandir

बढ़ते कोरोना मामलो के बीच भारतीय वैज्ञानिक का बड़ा दावा, हिमालयी क्षेत्र के पेड़ बुरांश की पंखुड़ियों में मिलेगी कोरोना‌ की काट

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

भारत में इन दिनों covid महामारी लगातार बढ़ती जा रही है। रोज corona के case में बढ़ोतरी होती है जा रही है। फिलहाल corona से लड़ने के लिए टीकाकरण को ही एकमात्र हथियार बताया जा रहा है, लेकिन बहुत जल्द एक ऐसी दवा आ सकती है जो कि covid 19 रोगियों को ठीक होने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

new-modern
gyan-vigyan

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआइटी), मंडी और इंटरनेशनल सेंटर फार जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलाजी (आइसीजीइबी) ने एक आश्चर्यचकित कर देने वाली बात कही है।

saraswati-bal-vidya-niketan


जानिए क्या कहा है शोधकर्ताओं ( researchers) ने


दरअसल,Researchers ने हिमालय के एक पौधे की पंखुड़ियों में phytochemicals की पहचान की है। इनका इस्तेमाल covid-19 संक्रमण के इलाज में किया जा सकता है।


Research के दौरान यह पता लगाया गया है कि हिमालयी क्षेत्र में पाए जाने वाले रोडोडेंड्रोन अर्बोरियम की phytochemical युक्त पंखुड़ियां जिन्हें कि आमतौर पर ‘बुरांश’ कहा जाता है, इनमें antiviral गतिविधि और virus के खिलाफ लड़ाई लड़ने की क्षमता है।


IIT मंडी के school of basic science की associate professor श्याम कुमार मसाकपल्ली ने कहा‌ कि फिलहाल दुनिया भर में गैर-वैक्सीन दवाओं की खोज की जा रही है जो कि human body के viral आक्रमण को रोक सकती हैं। ये दवाएं हमारे body में virus को प्रवेश होने से रोकती हैं। हिमालयी पौधे बुरांश की पंखुड़ियों में तमाम खासियतें मौजूद है। अगर इनका सेवन किया जाता है तो इसका रोगी को काफी फायदा होगा।