shishu-mandir

Corona impact- दिल्ली में लगा 3 मई तक लॉकडाउन, ऑक्सीजन संकट पर यह लिया फैसला

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

25 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि और बढ़ गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के कारण लॉकडाउन को 3 मई की सुबह 5 बजे तक बढ़ाया जा रहा है। यह लॉकडाउन सोमवार 3 मई की सुबह पांच बजे तक लागू होगा।

saraswati-bal-vidya-niketan


इससे पहले दिल्ली में 19 अप्रैल को छह दिन का लॉकडाउन लगाया गया था और लॉकडाउन की अवधि सोमवार को पूरी हो रही थी। लेकिन इन 6 दिनों में हालात और ज्यादा बदतर हो गये। बेड ना होने और ऑक्सीजन की कमी के कारण हजारों लोग अस्पताल नही पहुंच सके और कईयों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया।


केजरीवाल ने कहा कि लाॅकडाउन अवधि के दौरान पाॅजिटिविटी रेट लगभग 36-37 प्रतिशत तक पहुंच गया था और दिल्ली में इतनी ज्यादा संक्रमण दर अभी तक नही देखी गई थी। कहा कि अब कुछ दिनों से पॉजिटिविटी रेट कुछ कम होकर 30 प्रतिशत के आसपास आई है। और इस कारण से लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढ़े….

अल्मोड़ा में कोरोना (corona) का कहर, पिछले 24 घंटे में 163 नये केस

Corona Update- उत्तराखण्ड के अस्पतालों में बेड की स्थिति, टेस्ट स्टेटस यहां देखें आनलाइन


दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ऑक्सीजन संकट पर कहा कि ​इसके लिये दिल्ली सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल में ऑक्सीजन की आपूर्ति की निगरानी की जायेगी। इसमें ऑक्सीजन निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं और अस्पतालों के साथ सामंजस्य कर हर 2 घंटे में अपडेट किया जाएगा।

केजरीवाल ने बताया कि इस संकट को दूर करने के लिये केंद्र और राज्य सरकार की टीम एक साथ कार्य कर रही है।


पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे है। पिछले 5 दिनों में ही दिल्ली में 1 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये है।

यह भी पढ़े….

बागेश्वर में कोरोना (Corona) का कहर, 76 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव


दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख को पार कर गई है और संक्रिय मामलों की संख्या 93000 से अधिक पहुंच चुकी है और इससे एक नया सकंट पैदा हो गया है। बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है और कई लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw