shishu-mandir

Commendable:कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा के लिए गांव—गांव तक पहुंचा यह विद्यालय, गांवो में जाकर पढ़ाया बच्चों को

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Commendable:school reached village for the education of children Corona period

अल्मोड़ा,20 फरवरी 2022— कोरोना काल(Corona period
) में यूं तो विकास सहित समस्त सेक्टर पूरी तरह बाधित हुए लेकिन इस काल(Corona period) का आंकलन किया जाय तो स्कूली शिक्षा सबसे अधिक बाधित हुई है।

ऐसे में अल्मोड़ा जिले के हवालबाग में स्थित एक विद्यालय ने बच्चों की शिक्षा को जारी रखने के लिए आन लाइन शिक्षा के साथ ही बच्चों के घरों में जाकर उनकी शिक्षा सुचारू रखने का Commendable प्रयास किया है।

हवालबाग ब्लॉक मुख्यालय में स्थित ज्ञान विज्ञान चिलड्रेन्स एकेडमी ने कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा सुचारू रखने के लिए अभिनव प्रयास किये। विद्यालय प्रबंधन ने केवल आन लाइन पढ़ाई जैसी औपचारिकता की बजाय बच्चों की व्यवहारिक कठिनाईयों की ओर भी ध्यान दिया। इसके बाद गहन विचार विमर्श के बाद विद्यालय की ओर से एक टीम बनाई गई Commendable।

इसके बाद ​टीम ने अपने विद्यालय के सेवित गांवों Corona period
में अभियान शुरू कर दिया। बच्चों को गांव में एकत्र कर कोविड प्रोटोकाल के तहत एक गांव के बच्चों को एक स्थान पर बुलाकर उनकी शिक्षण कौशल को सुधारने और आ रही समस्याओं के निस्तारण का प्रयास किया। इसके लिए अभिभावकों और ग्राम प्रधानों से जरूरी अनुमति लेने का कार्य भी किया गया।

इस प्रक्रिया में कभी खेलते हुए बच्चों को शिक्षक मंदिर परिसर में ही बुलाकर खेल के दौरान उनकी परेशानियों का निस्तारण करते थे तो कभी पंचायत घरों या गाय चराने जंगल गए बच्चों को एक साथ बुलाकर पढ़ाना पड़ता था।

इससे न केवल बच्चों की शिक्षण के दौरान आ रही दिक्कतों का निस्तारण हो जाता था तो वहीं जिन बच्चों के नेटवर्क या फोन सैट की दिक्कत होती थी उस दिक्कत का निराकरण हो जाता था Commendable।

विद्यालय के प्रधानचार्य अशोक पंत ने बताया कि इस प्रोसेस को कोराना काल(Corona period) के हर चरण में किया गया जिसमें विद्यालय के सभी शिक्षाकों का पूर्ण सहयोग मिला।

उन्होंने बताया कि यह कार्य विद्यालय के सेवित क्षेत्रों हवालबाग, उडियारी, घनेली, महतगांव, कुटगोली, मटेला, मैणी, पंचगांव, पाखुड़ा, ज्योली, पिलखा और आस पास के क्षेत्रों में टीम के साथ भ्रमण किया। इस टीम में शिक्षक हेम सती ,रश्मि पंत, प्रियंका, गोविंद कुमार, मुकेश कुमार, गीता मुस्यूनी,ममता जोशी, गीता नेगी, विमला मेहता, जीवन सिंह बिष्ट, पीयूष धौनी, भावना जोशी, पार्वती अधिकारी आदि मौजूद रहे।