Children created a grand spectacle in Children’s Fair, presented colorful programs

अल्मोड़ा,03 नवंबर 2020—अमन उत्तराखंड की ओर से हवालबाग ब्लॉक के गोविंदपुर में बाल मेले(Children’s Fair) का आयोजन किया।

IMG 20201103 075226

इस बाल मेले में अमन के सेवित क्षेत्र के 10 गावों से बच्चों ने प्रतिभाग किया। कोविड—19 के नियमों के चलते इस बार कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत बच्चों को ही बुलाया गया था।

Children's Fair

क्षेत्र के कृष्ण मंदिर में हुए बाल मेले (Children’s Fair)में सभी प्रतिभागियों को पंजीकरण के साथ ही थर्मल स्क्रैनिंग की गई तथा मास्क वितरण और सेनीटाइजिंग के बाद ही कार्यक्रम स्थल पर भेजा गया। इस बाल मेले में नाटक,पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। साथ ही बच्चों ने कविता प्रस्तुतिकरण, स्वागत गीत और एकल और सामुहिक नृत्य के आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

पेंटिग प्रतियोगिता का विषय ‘कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व एंव साफ सफाई’ तथा निबंध का विषय ‘कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई पर असर’ रखा गया था।
निबंध प्रतियोगिता में नेहा वर्मा प्रथम, भावना नैनवाल द्वीतीय तथा भावना सिलानी तृतीय स्थान पर रही। पेंटिग प्रतियोगिता में सुनीता घड़ियाल प्रथम, पूजा द्वितीय और विनीता तृतीय स्थान पर रही। कविता पाठ में भूमिका प्रथम,ममता द्वितीय और पूजा तृतीय स्थान पर ही। जबकि नाटक में पिंकी,भावना,भूमिका, नेहा,आकांक्षा व पायल ने प्रतिभाग किया। कोरोना को लेकर सावधानी और बचाव के उपाय को लेकर इन बच्चों ने शानदार नाटक प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में अतिथिगणों में पुष्पा देवी, ग्राम प्रधान सुषमा देवी,लीला बिष्ट और ममता भंडारी ने विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। और सभी के अभियन और प्रस्तुतिकरण के साथ ही विषय की समझ पर अच्छी पकड़ पर सराहना भी की।


अमन के मुख्य संयोजक रघु तिवारी ने कहा कि बाल मेला का आयोजन बच्चों का मानसिक विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से किया जाता है। जिसमें पूरे दिन बच्चे खुद विभिन्न विषयों पर कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार कोविड—19 संक्रमण के चलते यह कार्यक्रम कई साव​धानियों के बीच संपन्न कराना पड़ा है बावजूद बच्चों ने जिस तरह उत्साह से इस बाल मेले में भाग लिया वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि बाल मेले (Children’s Fair)के तहत बच्चों के विचारों और जिज्ञाशाओं को सुनने का भी मौका मिलता है।

अमन की ओर से समन्वय प्रबंधक नीलिमा भट्ट ने सभी बच्चों को कोविड—19 से बचाव और सुरक्षात्मक उपायों की जानकारी देते हुए इन जानकारियों का खुद भी अपनाने और अपने गांव व क्षेत्र में इसके लिए जागरुकता बढ़ाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में दीप चन्द्र, रजनी, रेनु नेगी, खीमानंद भट्ट,भावना, भावना आर्या, हेमंती,हिमानी परिहार, आरती डांगी सहित अनेक स्वयं सेवकों ने भी बाल मेले के आयोजन में सहयोग दिया। कार्यक्रम का संचालन केन्द्र समन्वयक विमला और रजनी ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आशा वर्कर लीला बिष्ट ने की।