Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

चौखाम बाबा के जयकारों से गूंजा काली कुमाऊँ जत्थों में शामिल श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

यहां देखें वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

[hit_count]

नकुल पंत । काली कुमाऊँ के गुमदेश स्थित चमदेवल में लगने वाले सुप्रसिद्घ चैतोला मेले के दूसरे दिन के मुख्य मेले में बुधवार को हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। इस दौरान पारंपरिक वाद्य यंत्रों और श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ चमू देवता की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई।

मेला कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार मुख्य मेले में गुमदेश क्षेत्र के अनेक जत्थों में शामिल भक्तों की ओर से चौखाम बाबा के मंदिर की परिक्रमा की गई । पुल्ला, गुरेली, पोखरी, जाख, शिलिंग, चोपता, न्योलटुकरा, बसकुनी, जिंडी, सिरकोट आदि अनेक गाँवों के संयुक्त जत्थों द्वारा चमू देवता मंदिर में जयकारों के साथ परिक्रमा की गयी।

मंदिर में डोला परिक्रमा करने के बाद चौखाम बाबा मंदिर धामी की ओर से श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया गया। मेला कमेटी अध्यक्ष शंकर दत्त पांडेय की ओर से मेलार्थियों के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। मेले को सुचारू रूप से चलाने मैं मेला कमेटी के खीमराज धौनी, विकास पाटनी, त्रिभुवन धौनी, बहादुर सिंह धौनी, मदन कलौनी, नर सिंह धौनी, जोगा सिंह, देवेंद्र सिंह पाटनी, हयात सिंह माहरा, गोविन्द सामन्त,डूंगर सिंह प्रथोली, मोहित पाठक सहित हजारों की तादाद में भक्तों की मौजूदगी रही।

प्रशासन भी दिखा मुस्तैद

इधर मेले में सुरक्षा के लिए स्थानीय प्रशासन भी मौजूद रहा।साथ ही सीसीटीवी कैमरों द्वारा मेला क्षेत्र की निगरानी रखी गई।मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने एसडीएम लोहाघाट, तहसीलदार, एआरओ चंपावत, वीडीओ आदि उपस्थित थे।

मेले में की गई जमकर खरीददारी

तीन दिन तक चलने वाले इस मेले में रोजमर्रा के सामान सहित मिठाई, खिलौने, कपड़े आदि से सजी दुकानें आकर्षण का मुख्य केंद्र रहीं। इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने जमकर खरीदारी की। इसके चलते व्यापारी खुश नजर आए।

बुजुर्ग के जोश के कायल हुए लोग

रथ के साथ लगातार बने रहे 78 वर्षीय वृद्ध दिवान सिंह पाटनी भी पूरे जोश के साथ डोला यात्रा में शामिल हुए साथ ही डोला यात्रा मैं युवाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाते नजर आए। बताते चलें गुरुवार को मेले का समापन होगा।