shishu-mandir

Champawat- लोहाघाट व्यापार मंडल अध्यक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज,कोविड मृतक का दाह-संस्कार नहीं करने देने का आरोप

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

चम्पावत (Champawat)पुलिस ने लोहाघाट के व्यापार मंडल अध्यक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

चम्पावत(लोहाघाट) 23 मई 2021- चम्पावत(Champawat) पुलिस ने लोहाघाट के व्यापार मंडल अध्यक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

Champawat

उन पर आरोप है कि उन्होंने कोरोना से मृत महिला के शव का अंतिम संस्कार नहीं करने दिया। जानकारी के अनुसार शनिवार को Champawat जिले के थाना लोहाघाट क्षेत्र के मिर्तोली बाराकोट निवासी बसन्ती देवी पत्नी कल्याण सिंह की कोरोना संक्रमित होने के चलते आकस्मिक निधन हो गया था। जबकि विगत दिनों कोरोना संक्रमण के कारण उनके पति लक्ष्मण राम का भी निधन हो गया था।

Almora- बाँलीवुड अभिनेता इशान खट्टर(Bollywood actor Ishan Khattar) ने अल्मोड़ा में लगाई कोविड वैक्सीन

महिला की मौत होने पर उसके बेटे के अलावा अन्य कोई भी व्यक्ति महिला के अन्तिम संस्कार के लिए नहीं मौजूद थ। इस पर महिला के पुत्र ने पुलिस से मदद मांगी।

अल्मोड़ा में कम नही हो रहा कोरोना (corona) संक्रमण, पिछले 24 घंटे में 204 नये केस, 42 स्थानीय

सूचना पर पुलिस व एसडीआरएफ टीम ने ग्राम मिर्टोली में जाकर महिला के शव को कब्जे में लिया और अंतिम संस्कार के लिए रामेश्वर घाट ले जाना चाहा। लोहाघाट पिथौरागढ़ राजमार्ग बंद होने के चलते महिला के शव को कोराेना संक्रमण से मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के लिए देवराडी बैंड से नीचे बनाए गए अस्थाई अन्तिम संस्कार स्थल ले जाने की तैयारी की गई।

इस दौरान महिला के शव को ले जाने के लिए किसी भी वाहन चालक द्वारा गाड़ी चलाने से मना कर दिया गया। जिस पर थाना लोहाघाट में नियुक्त आरक्षी व होमगार्ड द्वारा वाहन को चलाकर मृत शरीर को लोहाघाट क्षेत्र तक पहुंचाया गया।

पुलिस का आरोप है कि इसी दौरान व्यापार मंडल लोहाघाट के अध्यक्ष भैरव दत्त राय चौड़ी रायनगर के नेतृत्व में क्षेत्र के 20-25 के व्यक्तियों द्वारा एकत्रित होकर कोरोना नियमों का उल्लंघन करते हुए संक्रमित महिला के शव को प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थल पर अंतिम संस्कार करने से रोका गया।

पुलिस द्वारा बार-बार कोरोना नियमों का पालन करने हेतु समझाने के बावजूद भी उनके द्वारा इसका विरोध किया गया तथा प्रशासन को राज कार्य करने से तथा लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर महिला के शव का अंतिम संस्कार करने से रोका गया।

जिस कारण पुलिस प्रशासन द्वारा महिला के शव का रिश्सेश्वर घाट लोहाघाट पर अंतिम संस्कार करना पड़ा।

मामले को लेकर Champawat के थाना लोहाघाट पुलिस द्वारा अध्यक्ष व्यापार मंडल भैरव दत्त राय के विरुद्ध कोरना नियमों का उल्लंघन करने, राजकार्य में बाधा डालने एवं संक्रमित महिला के शव को प्रशासन द्वारा चयनित स्थल पर अंतिम संस्कार करने के आरोप में धारा 188/ 268/269, 51बी आपदा प्रबंधन अधिनियम तथा तीन महामारी अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

उत्तरा न्यूज यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें