shishu-mandir

Corona guideline : केंद्र सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस, यहां पढ़िए नए नियम

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

New Corona Guidelins : देशभर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। corona के मामलों में आए इस उछाल को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारों और प्रशासन तक की नींद उड़ी हुई है। जब लगने लगा की अब कोरोना नियंत्रण में आ रहा है, फिर से कोरोना ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है। जिस वजह से अब सरकार के द्वारा भी तैयारियां दुरुस्त की जा रही है और इसको लेकर सरकार ने नई guidelines भी जारी की है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

हम सभी जानते हैं की देश में कोमोरबिडिटी डिजीज या गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की बड़ी तादाद है और पिछली कोरोना लहर के अनुभवों से सरकार को भी इस बात का अंदाजा है की उनके लिए व्यवस्था कितनी जरूरी है। जिस तरह से देश में लगातार कोरोना मामले बढ़ रहे हैं इससे ऐसा भी हो सकता है की फिर से अस्पतालों में बेड की आवश्यकता पड़े। इसलिए सरकार के द्वारा home Isolation guidelines जारी की गई है। इन corona guidelines के अनुसार जो मरीज हल्के लक्षणों वाले हैं उन्हें घर पर ही home isolate किया जाएगा। कोरोना मरीजों को ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी होगा। जहां मरीज आइसोलेट होगा उस कमरे में प्रॉपर वेंटिलेशन होना चाहिए । अगर कोई मरीज HIV, कैंसर से जूझ रहा है तो उसे डॉक्टर की इजाजत से ही घर पर रहने की इजाजत दी जाएगी।

इसके साथ ही new corona guidelines के अनुसार जो भी मरीज होम आइसोलेशन में रहेंगे उन्हें अगर 3 दिनों से बुखार नहीं है तो उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी और इसके बाद उन्हें पुनः परीक्षण कराने की कोई जरूरत भी नहीं होगी। इसके बाद भी मरीज को इलाज करने वाले डॉक्टर के संपर्क में रहना होगा और अगर उसके स्वास्थ्य में गिरावट महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर को इस बात की जानकारी भी देनी पड़ेगी।