उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना देश

Corona guideline : केंद्र सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस, यहां पढ़िए नए नियम

Corona

New Corona Guidelins : देशभर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। corona के मामलों में आए इस उछाल को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारों और प्रशासन तक की नींद उड़ी हुई है। जब लगने लगा की अब कोरोना नियंत्रण में आ रहा है, फिर से कोरोना ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है। जिस वजह से अब सरकार के द्वारा भी तैयारियां दुरुस्त की जा रही है और इसको लेकर सरकार ने नई guidelines भी जारी की है।

हम सभी जानते हैं की देश में कोमोरबिडिटी डिजीज या गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की बड़ी तादाद है और पिछली कोरोना लहर के अनुभवों से सरकार को भी इस बात का अंदाजा है की उनके लिए व्यवस्था कितनी जरूरी है। जिस तरह से देश में लगातार कोरोना मामले बढ़ रहे हैं इससे ऐसा भी हो सकता है की फिर से अस्पतालों में बेड की आवश्यकता पड़े। इसलिए सरकार के द्वारा home Isolation guidelines जारी की गई है। इन corona guidelines के अनुसार जो मरीज हल्के लक्षणों वाले हैं उन्हें घर पर ही home isolate किया जाएगा। कोरोना मरीजों को ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी होगा। जहां मरीज आइसोलेट होगा उस कमरे में प्रॉपर वेंटिलेशन होना चाहिए । अगर कोई मरीज HIV, कैंसर से जूझ रहा है तो उसे डॉक्टर की इजाजत से ही घर पर रहने की इजाजत दी जाएगी।

इसके साथ ही new corona guidelines के अनुसार जो भी मरीज होम आइसोलेशन में रहेंगे उन्हें अगर 3 दिनों से बुखार नहीं है तो उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी और इसके बाद उन्हें पुनः परीक्षण कराने की कोई जरूरत भी नहीं होगी। इसके बाद भी मरीज को इलाज करने वाले डॉक्टर के संपर्क में रहना होगा और अगर उसके स्वास्थ्य में गिरावट महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर को इस बात की जानकारी भी देनी पड़ेगी।

Related posts

Uttarakhand- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया क्षत्रिय जागरण स्मारिका का विमोचन

Newsdesk Uttranews

एशिया पेसिफिक मास्टर्स गेम्स में चंपावत की शिक्षिका ने जीता रजत पदक

editor1

कोसी पुनर्जनन योजना की दूसरे चरण की कार्यशाला 21 को

उत्तरा न्यूज डेस्क
error: Content is protected !!