shishu-mandir

CBSE ने शुरू किये 9th और 11th कक्षा के Registration, यहां करें रजिस्ट्रेशन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE ने छात्रों और उनके माता पिता के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है। CBSE ने 2021- 2022 के लिए class 9th और class 11th के लिए नए छात्रों के लिए Registration प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। तो चलिए जानते है की आप कबसे और कैसे नए शैक्षणिक सत्र के लिए registration कर सकते है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

अगर आप CBSE class 9th and 11th के लिए registration कराना चाहते है तो आप central Board of Secondary Education की official website cbse.nic.in पर जाकर कुछ महत्वपूर्ण steps को follow करके कर सकते है। आपको बता दें की रेजिस्ट्रेशन कि प्रक्रिया आज यानि 15 december से शुरू हो गयी है। इसके साथ ही CBSE के द्वारा स्प्ष्ट किया गया है कि जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन के जरिये नाम भेजे है उन्हें ही आगे 2022-2023 में 12th और 12th board exam में बैठने की अनुमति होगी। चलिए अब

जानते है कैसे करें registration

ध्यान दें कि यहां कोई छात्र नही बल्कि school अपने बच्चों का registration करते है।
सबसे पहले आपको CBSE की website cbse.nic.in पर जाना है। यहां आपको class 9th और 11th सत्र का option मिलेगा,यहां आपको क्लिक करना है।
इसके बाद आपको वर्ग और छात्रों की संख्या दर्ज करनी है।


इसके बाद school principal की details जैसे नाम, mobile number और अन्य जानकारियां भरनी है। इसके बाद आपको upload पर click करना है।
इसके बाद आप Registration fee भरने वाले पेज पर पहुंचेंगे। यहां आपको fees जमा करनी है। जब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आपको पूरी लिस्ट निकाल लेनी है।