News-web

जाने किस पोर्टल से भर पाएंगे सीबीएसई कंपार्टमेंट के लिए आवेदन, जल्द करें रजिस्ट्रेशन हो गए हैं शुरू

Published on:

CBSE Compartment Exam 2024 Registration Begins Today: सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। वे कैंडिडेट जिनकी इस साल सीबीएसई 10वीं या 12वीं में कंपार्टमेंट आयी है वे लिंक एक्टिव होने के बाद परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यह स्कूलों की जिम्मेदारी है कि वह कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को इस बारे में पूरी जानकारी दें इन आवेदनों के लिए लिंक भी खुल चुका है और फॉर्म भरा जा सकता है।

ये है लास्ट डेट

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परीक्षा संगम पर जाकर आज से आवेदन किया जा सकता है। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 जून 2024 है। इस तारीख तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप इसके बाद कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म भरेंगे तो आपको इसके लिए मोटा विलंब शुल्क भी देना होगा।

लेट फीस के साथ इस तारीख तक करें अप्लाई

वह कैंडीडेट्स जो सीबीएसई की 12वीं और 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 15 जून से पहले आवेदन नहीं कर पाएंगे तो उन्हें एक अतिरिक्त मौका दिया जाएगा। ऐसे में कैंडिडेट 17 जून 2024 तक आवेदन कर सकते हैं पर इस पर उन्हें ₹2000 का विलंब शुल्क भी देना होगा इसके अलावा प्रति विषय ₹300 देकर आवेदन किया जाएगा।

इस डेट पर होगा एग्जाम

सीबीएसई 10th की कंपार्टमेंट परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाएगी जो 15 जुलाई 2024 को होगी वही 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होगी इसकी डिटेल जानकारी के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

कैंडिडेट से अनुरोध है कि इस बारे में कोई भी जानकारी डिटेल में पाने के लिए लिए या ताजा अपडेट देखने के लिए समय-समय पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें। ऐसा करने के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट का पता यह है – cbse.gov.in.

इस पोर्टल से करना है अप्लाई

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको सीबीएसई के परीक्षा संगम पर जाना होगा। ऐसा करने के लिए वेबसाइट का पता है परीक्षा parikshasangam.cbse.gov.in. यहां से सीबीएसई 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम के फॉर्म भरे जा सकते हैं। सप्लीमेंट्री एग्जाम देने वाले बच्चों का पूरा डाटा स्कूल के माध्यम से बोर्ड तक पहुंचाया जाएगा।