CBSE 12th Result declared: CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

CBSE बोर्ड 12वीं का result जारी कर दिया गया है। जिन students ने इसके लिए एग्जाम दिए थे वह अपना रिजल्ट CBSE board की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, results.gov.in, digilocker.gov.in पर चेक कर सकते हैं। CBSE 12वीं की परीक्षाओं में इस साल करीब 14 लाख students ने बारहवीं की परीक्षा में भाग लिया था। इन सभी छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है।

new-modern

CBSE की final marksheet 2022 की पहली और दूसरी दोनों टर्म परीक्षाओं में नंबरों के weightage के आधार पर तैयार की गई है। Scorecard में academic session के दौरान आंतरिक मूल्यांकन नंबर, project work, practical और pre-board exam के रूप में प्राप्त नंबरों की डिटेल होती है।

CBSE 12th result ऐसे करें चेक

-Official website- cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर जाएं।

-फिर result के लिंक पर क्लिक करें।

-इसके बाद registration number और roll number दर्ज करें।

-class 12वीं का result 2022 आपकी screen पर दिखाई देगा।

-कक्षा 12वीं का scorecard download करें, आगे के लिए एक print out लें।

SMS से ऐसे चेक करें रिजल्ट

इस तरह एक SMS करें: cbse12<रोल नंबर>

अब इस message को 7738299899 पर भेजें

CBSE.nic.in 12th result 2022 इसी नंबर पर SMS के तौर पर भेजा जाएगा।

CBSE term 2 परीक्षा 26 अप्रैल से 4 जून के बीच आयोजित की गई थी। CBSE ने academic session 2021-22 के लिए दो शर्तों में परीक्षा आयोजित की थी। नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित CBSE term 1 बोर्ड परीक्षा, objective questions के लिए आयोजित की गई थी, जबकि term 2 में विश्लेषणात्मक और केस-आधारित सवाल थे और अप्रैल-मई 2022 में आयोजित किए गए थे। Board ने term 1 के result की घोषणा नहीं की थी।