Uttarakhand Cabinet: उत्तराखण्ड सरकार की कैबिनेट बैठक संपन्न,यह लिए गए फैसले

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
fire broke out

Uttarakhand Cabinet: उत्तराखण्ड सरकार की कैबिनेट बैठक सम्पन्न हो गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक में कई निर्णय लिए गए। कैबिनेट की बैठक में ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना के तहत आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों के 400 मीटर की परिधि में 1 साल तक कोई भी निर्माण कार्य नही करने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट में निर्णय लिया गया कि पहले मास्टर प्लान बनाया जाएगा। मुख्य सचिव डॉक्टर एस एस संधू ने बताया कि आज संपन्न उत्तराखण्ड कैबिनेट की बैठक में कई विभागों की सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी मिली है, जिसमे रिक्त पदों को भरने की मंजूरी मिली है।

यह लिए गए फैसले

आज की कैबिनेट बैठक में रोडवेज में मृतक आश्रित के 195 पदों को अनफ्रीज करने का निर्णय लिया गया। वही आवास नाले से दूरी 50 मीटर के बजाय पांच मीटर की गई। वही यह दूरी पेट्रोल पंप के लिए नदी से 150 मीटर की गई। कैबिनेट बैठक में समान नागरिक संहिता के अब तक के कार्यों पर कैबिनेट को अवगत कराने के साथ ही अनुमोदन भी लिये गए।

कैबिनेट बैठक में कर्मचारी सामूहिक बीमा योजना में 100 मासिक को 350, 200 को 700, 400 को 1400 किया गया। वही बीमा राशि को एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख, दो लाख से बढ़कर पांच लाख और चार लाख से बढ़कर 10 लाख करने का निर्णय भी कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

समूह ग के पदों की भर्ती लोक सेवा आयोग को दी गई थी। मृतक आश्रित के समूह ग के पद चाहे वह पद लोक सेवा आयोग की परिधि में भी आते हो उन पर भर्ती करने का निर्णय लिया गया। आज की कैबिनेट बैठक में उद्योगों के नक्शे अब सीडा को पास करने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना में बदलाव करते हुए अत्योदय और बीपीएल कार्ड धारकों को हर महीने आठ रुपये किलो के हिसाब से एक किलो नमक दिया जाएगा।
आज कैबिनेट बैठक में देहरादून में ट्रांसपोर्ट नगर में पशु चिकित्सालय में आउटसोर्स से भर्ती करने का निर्णय लिया गया।

कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि हर ब्लॉक में एक-एक मोबाइल वैन फ़ॉर पशु ली जाएगी और इसका खर्च उत्तराखण्ड सरकार करेगी। चिकित्सा विभाग के पशु चिकित्सालय के यूजर चार्ज का 75% वो अपने पास रखेगा और 25% ट्रेजरी में जमा कराएगा।

मेडिकल कॉलेज में पीजी करने वालों के लिए बांड भरने की शर्त रखी गई है। उत्तराखण्ड के मेडिकल कॉलेजों में सीनियर रेजिडेंट की कमी थी।इस समस्या पर विचार करते हुए कैबिनेट ने कहा कि डॉक्टरों को दो साल बतौर सीनियर रेजिडेंट रहना होगा।कैबिनेट बैठक में मुख्य विकास अधिकारी के दो पद अब उपयुक्त परियोजना के तौर पर भरे जाने का निर्णय लिया गया। गया।

आज की कैबिनेट में मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना में अहम बदलाव किए जाने को मंजूरी दी गई। पहले केवल दो बालिका के जन्म में यह किट दी जाती थी। लेकिन अब चाहे लड़का हो या लड़की सबके जन्म के समय यह किट दी जाएगी।

कैबिनेट बैठक में आईटी विभाग पूर्व के ढांचे में कुछ पदों का वेतनमान कम किया गया, बताया गया कि पहले यह विचलन से किया था। अब कैबिनेट के संज्ञान में लाकर इसे कम किया गया।कैबिनेट बैठक में राजस्व पुलिस की जगह रेगुलर पुलिस के लिए 327 नए पदों के लिए स्वीकृति दी गई। इनमें कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर सहित सभी पद शामिल है और पुलिस भर्ती में इन पदो को शामिल किया जाएगा।

शिथिकरण नियमावली सभी वर्गों के लिए 30 जून 2024 तक लागू करने का निर्णय आज की कैबिनेट बैठक में लिया गया। कैबिनेट की बैठक में यूपीएससी, आर्म्ड फोर्सेज की प्री परीक्षा पास करने वालों अभ्यर्थियों को मेन एक्जाम की तैयारी के लिए अब 50 हजार की जगह एक लाख रूपये देने का निर्णय आज की कैबिनेट बैठक में लिया गया। इस योजना से इस साल 70 युवाओं को लाभ मिला है वही अब तक करीब 300 लोग लाभान्वित हुए है।

आज की कैबिनेट बैठक में बद्री केदार मंदिर समिति में कर्मचारियों के लिए सेवा नियमावली को भी मंजूरी मिल गई है। आज की कैबिनेट बैठक में परिवहन विभाग में मृतक आश्रितों को नौकरी दिए जाने पर बैन हटाने को भी मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट बैठक में भवन निर्माण और विकास निधि में नदी नालों से 50 मीटर क़ी दूरी हटाकर नालों को 5 मीटर किया गया। वही गृह विभाग में सामान नागरिक संहिता के आदेशों में अनुमोदन दिया गया। वित्त विभाग में कर्मचारी समूह बीमा योजना के तहत लिए जाने वाले धन को बढ़ाने का भी निर्णय आज की कैबिनेट बैठक में लिया गया। कैबिनेट बैठक में समस्त राज्य में सभी योग भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट की बैठक में एपीएल से नीचे की सीमा वाले कार्ड धारको को 8 रूपये किलो नमक दिए जाने का निर्णय लिया गया।

Joinsub_watsapp