News-web

इंडियन नेवी में निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है सैलरी, कैसे होगा सिलेक्शन, जाने हर डिटेल यहां

Published on:

अगर आपके भारतीय नौसेना में नौकरी करना चाह रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका आया है।भारतीय नौसेना में अग्निवीर के पदों पर भर्ती निकली है। अगर आप भी इंडियन नेवी का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है।

भारतीय नौसेना में अग्निवीर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित हैं लेकिन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से MR संगीतकार पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कब से शुरू होंगे आवेदन और कब है लास्ट डेट

आपको बता दे की एप्लीकेशन प्रोसेस 1 जुलाई से शुरू हो जाएगा। वही इच्छुक कैंडिडेट इन पदों के लिए 11 जुलाई 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं जो कि लास्ट डेट है।

क्या है अप्लाई करने की योग्यता

अभ्यर्थी को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से मैट्रिकुलेशन परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का जन्म 01 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस

इस भर्ती में चयन प्रारंभिक स्क्रीनिंग टेस्ट और अंतिम स्क्रीनिंग टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर योग्यता के क्रम पर आधारित है। स्टेज I – प्रारंभिक स्क्रीनिंग के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग मैट्रिकुलेशन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी।

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को स्टेज I के लिए कॉल-अप लेटर जारी किया जाएगा जिसमें शारीरिक फिटनेस टेस्ट (PFT), संगीत स्क्रीनिंग टेस्ट और भर्ती चिकित्सा परीक्षा शामिल है। जो लोग PFT और प्रारंभिक संगीत परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें भर्ती चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। रिक्तियों के आधार पर सभी मामलों में अंतिम स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण होने वाले सभी उम्मीदवारों से एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

क्या मिलेगी सैलरी

भारतीय नौसेना के एक नए अग्निवीर को पहले साल हर माह 30000 रुपये का पैकेज मिलता है। दूसरे वर्ष में हर माह 33000 हजार रुपये, तीसरे में 36500 रुपये और चौथे में 40000 हजार रुपये का पैकेज मिलता है।